UP में प्रवासी मजदूरों को रोजगार देगी राज्य सरकार, CM योगी ने किए कई अहम ऐलान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आए दिन बैठक कर अधिकारियों को निर्देश जारी करते रहते हैं. उन्होंने कहा कि UP सरकार सभी कामगारों/श्रमिकों (Workers) की सुरक्षित प्रदेश वापसी के लिए संकल्पित है.
CM Yogi Adityanath Review meeting, UP में प्रवासी मजदूरों को रोजगार देगी राज्य सरकार, CM योगी ने किए कई अहम ऐलान

कोरोनावायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. कोरोना संकट के वक्त सबसे ज्यादा मार झेल रहे कामगारों और श्रमिकों (Workers) की मदद के लिए योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. राज्य सरकार ने कामगारों और श्रमिकों के रोजगार के लिए (Employment) सस्ती दरों पर दुकानें और आशियाना देने के साथ-साथ भवन, बिजली, पानी, सीवर समेत सारी सहूलियतें देने का ऐलान किया है.

सोमवार को टीम-11 के अफसरों के साथ की गई बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कामगार/श्रमिक (सेवायोजन और रोजगार) कल्याण आयोग के गठन और इसके दायित्वों को लेकर निर्णय लिए. सीएम ने कहा कि कि UP सरकार सभी कामगारों/श्रमिकों की सुरक्षित प्रदेश वापसी के लिए संकल्पित है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

समीक्षा बैठक में CM योगी ने टीम-11 के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि-

1. प्रदेश वापस आने के इच्छुक कामगारों/श्रमिकों की सूची संबंधित राज्य सरकारों से प्राप्त की जाए, ताकि इनके लिए निःशुल्क ट्रेनों की व्यवस्था कराई जा सके.

2. प्रदेश में कार्यरत अलग-अलग राज्यों के कामगारों/श्रमिकों, जो वापस जाने के इच्छुक हों, की सकुशल वापसी के लिए इनकी सूची विभिन्न राज्य सरकारों को दी जाए.

3. निगरानी समितियों के सदस्यों से रोजाना संवाद के माध्यम से इनके कार्यों का फीडबैक प्राप्त करें.

4. माइक्रोप्लानिंग करते हुए टेस्टिंग लैब व्यवस्था को बेहतर बनाया जाए.

5. स्वास्थ्य कर्मियों को वेंटिलेटर्स के संचालन के लिए प्रशिक्षण या ट्रेनिंग दी जाए.

6. अस्पतालों में PPE किट, N-95 मास्क, ट्रिपल लेयर मास्क, ग्लव्स और सैनिटाइजर के साथ-साथ स्ट्रेचर और व्हीलचेयर की भी पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए.

7. आने वाली 1 जून से शुरू हो रहे खाद्यान वितरण (Food Distribution) अभियान की पूरी व्यवस्था की जाए.

8. टिड्डी दल के प्रकोप को देखते हुए पूरी सर्तकता बरतते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि इस संबंध में लोगों में कोई पैनिक न हो.

9. इसी के साथ मुख्यमंत्री ने सभी जनपदों में पल्स ऑक्सीमीटर की उपलब्धता पर संतोष जताते हुए सभी जिलों में इन्फ्रारेड थर्मामीटर भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts