Coronalockdown: उत्तर प्रदेश के 3 हजार लोगों को लेकर मध्य प्रदेश से निकलीं 100 बसें

अवनीश अवस्थी (Awanish Awasthi) ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने नोएडा, दिल्ली और अलीगढ़ में रह रहे विद्यार्थियों को वापस लाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि अगर ये विद्यार्थी वापस आना चाहते हैं तो उनको भी वापस लाने की योजना बनाई जाए.

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा करीब 100 बसें मध्य प्रदेश से 3 हजार लोगों को लेकर आ रही हैं. प्रदेश में आने के बाद इन सभी को इनके संबंधित जिलों में भेजा जाएगा. लोकभवन में कोरोनावायरस के संबंध में की गई प्रेस वार्ता में अपर मुख्य सचिव ने कहा कि आज मध्यप्रदेश से 100 बसें 3 हजार लोगों को लेकर यूपी के लिए रवाना कर दी गई हैं. इसके साथ ही यूपी से भी 40 बसों से मध्य प्रदेश के लोगों को भेजा गया है. मध्य प्रदेश से आने वाली बसें झांसी और प्रयागराज आएंगी.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी ने गुजरात, उत्तराखंड और राजस्थान से भी श्रमिकों को जल्द से जल्द लाने का आदेश दिया है. इस आदेश पर कार्य योजना बननी भी शुरू हो गई है. दो से तीन में बाकी राज्यों से लोगों को लाने की प्रकिया शुरू कर दी जाएगी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने नोएडा, दिल्ली और अलीगढ़ में रह रहे विद्यार्थियों को वापस लाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि अगर ये विद्यार्थी वापस आना चाहते हैं तो उनको भी वापस लाने की योजना बनाई जाए.

उन्होंने बताया कि योगी के निर्देशन में पहले भी दिल्ली बोर्डर से यूपी के 4 लाख लोगों को लाया गया. इसके बाद कोटा से 15 हजार बच्चों को लाया गया. हरियाणा से 12 हजार श्रमिकों और कामगारों को सकुशल यूपी लाया गया है. इतना ही प्रयागराज में पढ़ाई कर रहे छात्रों को उनके गृह जिला भेजा गया.

अवस्थी ने विशेष रूप से इस बात को स्पष्ट करते हुए कहा कि उन्हीं लोगों की वापसी संभव होगी जिनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है. इसीलिए जो भी लोग यूपी वापस आना चाहते है वो जल्द ही अपने प्रदेश और जिले के क्वारंटीन सेंटर में रिपोर्ट करें और अपने स्वास्थ्य जांच कराकर नाम मोबाइल नंबर आदि जानकारी दर्ज करा दें.

उन्होंने साफ कहा कि बिना स्वास्थ्य परीक्षण के किसी का भी वापस आना मुश्किल होगा. अवस्थी ने बताया कि इसके लिए नोएडा और अलीगढ़ के डीएम और एसएसपी को आदेश दिया गया है कि वो अपने यहां शिक्षार्थियों को उनके गृह जनपद भेजने की व्यवस्था करें. उन्होंने बताया कि दिल्ली से छात्रों को लाने के लिए दिल्ली सरकार से संपर्क करने का आदेश दिया गया है. दिल्ली सरकार से ऐसे छात्रों की लिस्ट लेने और उनका स्वास्थ्य परिक्षण कराकर वापस भेजने पर जल्द बातचीत होगी.

उन्होंने बताया कि देशभर में सबसे अधिक क्षमता वाले क्वारंटीन सेंटर यूपी में हैं. वर्तमान में यूपी के क्वारंटीन सेंटरों की क्षमता 7 लाख है, इसे मुख्यमंत्री योगी ने अब 10 लाख तक करने का निर्देश दिया है. इसके लिए प्रदेश के बड़े एकेडमिक संस्थानों जैसे कॉलेज, विश्वविद्यालय को क्वारंटीन सेंटर बनाने का निर्देश दिया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

 

Related Posts