Coronavirus: UP में तबलीगी जमात के 1203 लोगों की हुई पहचान, 47 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि अब तक प्रदेश में 1203 तबलीगी जमातियों की पहचान की गई है, जिसमें से 897 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं.
Coronavirus 1203 people identified in Tabligi group, Coronavirus: UP में तबलीगी जमात के 1203 लोगों की हुई पहचान, 47 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

दिल्ली (Delhi) के निजामुद्दीन मरकज (Nizamuddin Markaz) में पिछले महीने आयोजित हुई तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) की धर्मसभा में शामिल हुए उत्तर प्रदेश के 1203 लोगों की अबतक पहचान की गई है. अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि अब तक प्रदेश में 1203 तबलीगी जमातियों की पहचान की गई है, जिसमें से 897 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं. इसमें अब तक 47 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है.

उन्होंने बताया कि लखनऊ के सदर बाजार में भी तबलीगी जमात में गए लोगों की जानकारी मिली, जिसके बाद पूरे एरिया को सील कर हर घर की जांच की जा रही है.

अवस्थी ने बताया, “मुख्यमंत्री के निर्देश पर पुलिस ने अबतक 296 विदेशी नागरिकों की पहचान कर क्‍वारंटीन करा दिया है. इसके अलावा 228 विदेशी नागरिकों के पासपोर्ट को जब्त कर इनके खिलाफ वीजा नियमों के उल्लंघन की कार्रवाई की जा रही है. इन विदेशी नागरिकों के खिलाफ 16 जनपदों में 32 एफआईआर दर्ज की गई है. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि सभी डीएम एसपी खुद जाकर क्‍वारंटीन सेंटरों की निगरानी करें. क्‍वारंटीन सेंटरों के संबंध में किसी प्रकार की कोताही होने पर उन्हें जिम्मेदार माना जाएगा.”

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

सरकार को आर्थिक सहायता देने की पेशकश

अवस्थी ने बताया कि “मुख्यमंत्री की अपील पर कई लोगों ने सरकार को आर्थिक सहायता देने की पेशकश की है. मुख्यमंत्री ने कालाबाजारी व मुनाफाखोरी के खिलाफ अभियान चलाने का निर्देश दिया है. इसके लिए सभी डीएम व एसपी को निर्देश देकर निगरानी करने को कहा गया है. प्रदेश में अबतक कालाबाजारी व मुनाफाखोरी के आरोप में 91 एफआईआर दर्ज कर 129 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.” उन्होंने कहा कि महावीर जयंती 6 अप्रैल और गुड फ्राइडे 10 अप्रैल को भी बैंक खुले रहेंगे.

जेल में बंद 248 बच्चों को छोड़ने का फैसला

अवस्थी ने बताया कि “उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर कारागार में बंद 248 बच्चों को छोड़ने का फैसला लिया गया है. अबतक प्रदेश में 9137 बंदियों को बेल व पैरोल पर छोड़ा गया है. इसके अलावा कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री ने डीजीपी को ड्रोन का व्यापक इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है.”

गाजियाबाद में 6 विदेशी सहित 8 जमाती गिरफ्तार

निजामुद्दीन मरकज तबलीगी जमात मुख्यालय से भाग कर इधर-उधर छिपते फिर रहे संदिग्धों की धर-पकड़ शुक्रवार को भी जारी रही. दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद जिले की पुलिस ने 6 विदेशियों सहित 8 लोगों को गिरफ्तार कर लिया. इन सबका ताल्लुक तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) से मिला है.

–IANS

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts