UP: बिजली बिल भरने की बढ़ी तारीख, CM योगी ने लॉकडाउन पर मंत्रियों से मांगे सुझाव, पढें ये अपडेट्स

गुरुवार को Coronavirus के संक्रमण के 77 नए केस सामने आने के बाद राज्य में पॉजिटिव केसों की कुल संख्या बढ़कर 2211 हो गई है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंत्रियों को निर्देश दिए हैं कि सभी मंत्री अपने गृह और प्रभार वाले जिलों के हालात पर नजर रखें.
corona updates in up, UP: बिजली बिल भरने की बढ़ी तारीख, CM योगी ने लॉकडाउन पर मंत्रियों से मांगे सुझाव, पढें ये अपडेट्स

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली उपभोक्ताओं को बिल जमा करने में राहत दी है. नए आदेश के मुताबिक लोग 15 मई तक बिजली बिल भर सकेंगे.

वहीं गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंत्रियों को निर्देश दिए हैं कि सभी मंत्री अपने गृह और प्रभार वाले जिलों की तमाम व्यवस्थाओं, राशन वितरण, स्वास्थ्य सुविधाओं पर नजर रखें. उन्होंने लॉकडाउन की स्थिति पर मंत्रियों से सुझाव भी मांगे.

7 लाख से ज्यादा वाहनों का कटा चालान

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन उल्लंघन मामले में अबतक कुल 7,24,774 वाहनों पर चालान किया गया है. वहीं 33,505 वाहन सीज किए गए हैं. राज्य में 13 करोड़ 53 लाख 60,232 रुपए का शमन शुल्क वसूला गया है. धारा 188 के तहत 33,730 केस और ईसी एक्ट के तहत 567 केस दर्ज हुए हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

कृषि नलकूपों का भुगतान आसान

किसान आसान किस्त योजना को 31 मई तक बढ़ाया गया है. 1 मार्च से 30 अप्रैल के बीच बनने वाले सभी बिलों को 15 मई तक भुगतान कर सकेंगे. 15 मई तक के भुगतान पर कोई ब्याज नहीं देना होगा. कृषि नलकूपों के भुगतान को भी आसान किस्तों में 31 मई तक किया गया है. निजी नलकूपों का 31 जनवरी 2020 तक का ब्याज भी माफ किया गया है.

अबतक साढ़े चार लाख मज़दूर यूपी वापस

कोरोना संक्रमण के बीच देश के कई राज्यों में रहने वाले यूपी के कामगारों और मज़दूरों को प्रदेश वापस लाने की क़वायद योगी सरकार शुरू कर चुकी है. इसके लिए हर प्रदेश के लिए नोडल अधिकारियों को तैनाती तो पहले ही की जा चुकी है. सभी प्रदेश को सरकारों से आंकड़ा भी मांगा गया है. सरकार के मुताबिक अब तक साढ़े चार लाख मज़दूर यूपी वापस आ चुके हैं जबकि क़रीब बीस लाख लोगों को अभी भी लाया जाना है.

सीएम ने की मजदूरों से अपील

सीएम योगी ने दूसरे राज्यों में फंसे यूपी के कामगारों और श्रमिकों से की भावुक अपील करते हुए कहा अभी तक जिस धैर्य का परिचय दिया है उसे बनाए रखें. संबंधित राज्यों की सरकारों से संपर्क कर सभी को घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की विस्तृत कार्ययोजना तैयार हो रही है, इसलिए वे जहां हैं, वहीं रहें. संबंधित राज्य सरकारों के संपर्क में रहें. कतई पैदल ना चलें. घर वापसी के लिए यूपी सरकार ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर यूपी के कामगारों और श्रमिकों का विस्तृत ब्यौरा मांगा है.

दूसरें प्रदेशों में फंसे मजदूरों को मिलेगा राशन

दूसरे प्रदेश में फंसे यूपी के मजदूरों को राशन उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दूसरे प्रदेशों में फंसे यूपी के प्रवासी और दिहाड़ी मजदूरों को यूपी का राशन कार्ड नंबर बताने पर राशन मिलेगा. 1 मई से वन नेशन 1 कार्ड का योगी सरकार निर्णय लिया है.

कोरोना का अब तक का आंकड़ा

गुरुवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के 77 नए केस सामने आने के बाद राज्य में कोरोना के पॉजिटिव केसों की कुल संख्या बढ़कर 2211 हो गई है. फिलहाल राज्य में कोरोना के 1620 एक्टिव केस हैं जिनका अस्पतालों में इलाज चल रहा है. प्रदेश में कोरोना के 551 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. राज्य में कोरोना की वजह से अब तक कुल 40 लोगों की जान जा चुकी है.

Related Posts