ईद पर 8 लाख रुपये में बिका सलमान खान नाम का बकरा, जानिए क्‍यों है इतना खास

इस बकरे के मालिक का दावा है कि यह बकरा उतना ही हैंडसम है, जितने कि सलमान खान हैं.

गोरखपुर: दुनिया भर में आज यानि सोमवार को ईद अल अजहा त्योहार मनाया जा रहा है, जिसका अरबी भाषा में अर्थ है “बलिदान का त्योहार.” मुसलमानों का ये पवित्र त्योहार कुर्बानी के तौर पर मनाया जाता है. इसे बकरीद का त्योहार भी कहा जाता है.

इस्लाम को मानने वाले लोग आज के दिन कुर्बानी देते हैं. यह तब शुरू हुआ जब पैगम्बर ईब्राहिम ने अल्लाह के आदेश पर अपने बेटे की कुर्बानी दे दी थी. अब अपने बेटे की कुर्बानी तो लोग नहीं दे सकते, इसलिए वे बकरे की कुर्बानी देते हैं, इसलिए ही इसे बकरीद भी कहा जाता है. कुर्बानी से पहले लोग बकरों को अच्छे से खातिरदारी कर उन्हें तंदुरुस्त बनाते हैं.

ऐसा ही एक बकरा उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में देखने को मिला, जिसे कुर्बानी के लिए खूब तंदुरुस्त बनाया गया. सबसे खास बात इस बकरे की यह रही कि इसका नाम सलमान खान रखा गया. इस बकरे के मालिक का दावा है कि यह बकरा उतना ही हैंडसम है, जितने कि सलमान खान हैं.

इसके साथ ही बकरे के मालिक ने कहा कि सबसे खास इसमें यह है कि बकरे पर कुदरती तौर पर अल्लाह, मोहम्मद लिखा हुआ है.

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, बकरे का वजन 95 किलोग्राम से लेकर 100 किलोग्राम है और इसकी कीमत है 8 लाख रुपए. रिपोर्ट के मुताबिक, बकरे के मालिक ने कहा, “हमने इस परिवार की तरह पाला है. यह तकिया लेकर बेड पर सोता है और वह हमारी तरह ही खाना खाता है. बाकी बकरों की तरह ये घास और पत्तियां नहीं खाता. ये चिप्स, टॉफी और ड्राई फ्रूट्स खाता है. हम इस पर रोजाना 700 से 800 रुपए खर्च करते हैं.”

 

ये भी पढ़ें-     बकरीद आज, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के लिए बड़ा इम्तिहान

नजरबंदी के दौरान झगड़ पड़े महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला, रखे गए अलग-अलग