अयोध्या में बना पहला टूरिस्ट पुलिस बूथ, श्रद्धालुओं को मिलेगी और अधिक सुरक्षा

अयोध्या के नएघाट चौकी में पहला टूरिस्ट पुलिस बूथ स्थापित किया गया है. इस टूरिस्ट बूथ में एक सब इंस्पेक्टर, एक-एक महिला और पुरुष सिपाही तैनात किए गए हैं.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में पहला टूरिस्ट पुलिस बूथ स्थापित किया है. अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि अयोध्या में टूरिस्ट्स की सुरक्षा व सुविधा के लिए इसे स्थापित किया गया है. इस बूथ का उद्घाटन अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता द्वारा किया गया.

अवनीश अवस्थी ने कहा, “उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अनुपालन में अयोध्या में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय टूरिस्ट्स और श्रद्घालुगणों की सुख-सुविधा व सुरक्षा आदि को और अधिक सुरक्षित माहौल देने के लिए टूरिस्ट थाने की स्वीकृति शासन द्वारा प्रदान की गई थी.”

उन्होंने बताया, “अयोध्या के नएघाट चौकी में पहला टूरिस्ट पुलिस बूथ स्थापित किया गया है. इस टूरिस्ट बूथ में एक सब इंस्पेक्टर, एक-एक महिला और पुरुष सिपाही तैनात किए गए हैं. इसके साथ ही सीओ सिटी अरविंद चौरसिया और सीओ अयोध्या अमर सिंह को टूरिस्ट्स की सुविधा और सुरक्षा की जिम्मेदारी विशेष रूप से दी गई है.”

अवस्थी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के अयोध्या प्रकरण के फैसले के बाद टूरिस्ट्स की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है, जिसको देखते हुए जनपद अयोध्या में आने वाले टूरिस्ट्स की सुरक्षा एवं सुविधा का विशेष रूप से ध्यान रखते हुए टूरिस्ट थाने की स्थापना की गई है.

अपर मुख्य सचिव गृह ने अयोध्या में आने वाले टूरिस्ट्स के आवागमन में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया.

उन्होंने कहा, “टूरिस्ट्स की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर सुनते हुए संबंधित अधिकारी और कर्मचारीगण उसका निस्तारण सुनिश्चित करें.”

Related Posts