Coronavirus: UP के बस्ती में जल्द शुरू होगा अनाज बैंक, भरेगा गरीबों का पेट

बस्ती (Basti) जिले के जिलाधिकारी (DM) आशुतोष निरंजन ने बताया कि 11 सूखे सामान का फूड किट (food kit) बनाया गया है. इसमें, दाल, चावल, आटा, माचिस, मोमबत्ती, साबुन जैसे सामान हैं.

कोरोना (corona) के खौफ से हुए लॉकडाउन (lockdown) से डरे गरीबों को बचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने बस्ती (Basti) जिले में अनाज बैंक की नींव डाल दी है. इससे बेसहारा और गरीबों के पेट भरने में अब कोई बाधा नहीं आएगी. यह पहल जिला प्रशासन ने शुरू की है. समाजसेवियों और व्यापारियों से अपील कर 11 तरह के समानों को जुटाया जा रहा है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

DM ऑफिस में बना गया बैंक

बस्ती जिले के जिलाधिकारी (DM) आशुतोष निरंजन ने बताया कि 11 सूखे समान का फूड किट (food kit) बनाया गया है. इसमें, दाल, चावल, आटा, माचिस, मोमबत्ती, साबुन जैसे सामानों की एक लिस्ट जनता के लिए जारी की गई है. इसके लिए जिलाधिकारी कार्यालय में एक बैंक बनाया गया है, जिसमें यह जमा हो रहा है. इकट्ठा होने के बाद यह झोपड़-पट्टी और दिहाड़ी मजदूरी करने वालों के बीच बांटा जाएगा. जिनकों यह समान पहुंचाने में घरों से दिक्कत हो रही है, उनके लिए अलग व्यवस्था भी की गयी है. इस काम के लिए एक अधिकारी और पांच गाड़ी भी तैनात की गई हैं. जिनका एक नम्बर भी जारी किया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

घरों के बाहर रख दिया जाएगा सामान 

जिलाधिकारी ने बताया कि अनाज एकत्रित होने के बाद कई जगह चिह्नित की गई है. जहां गरीब, मजदूर और झोपड़ पट्टी वाले लोग रहते हैं. वहां जाकर हम लोगों के घर के बाहर समान रख देंगे, क्योंकि वितरण करने से भीड़ इकट्ठी होगी. इससे संक्रमण हो सकता है. इसीलिए इसे लोगों के घरों के बाहर रखकर घोषणा कर दी जाएगी. इसका बैंक जैसा सिस्टम बनाया गया है. जैसे बैंक जनता से पैसा लेती है और उसे पब्लिक को देती है वही प्रक्रिया हमने भी अपनाई  है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

उन्होंने कहा कि जनता से अपील की है हमें यह किट बनाकर दें. इसकी कीमत करीब 800 रुपए है, लेकिन हमें कैश नहीं चाहिए. दानदाता हमें यह किट बनाकर दें. आशुतोष ने बताया कि अभी तक 100 किट हम जनता तक बंटवा चुके हैं. डीएम ने इसके लिए दानदाताओं और स्वयंसेवी संस्थाओं से सहायता की अपील भी की है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

FOOD KIT में क्या-क्या होगा?

डीएम ने बताया कि किट में 5 किलो आटा, 5 किलो चावल, 2 किलो दाल, 2 किलो चीनी, 1 किलो नमक, 1 लीटर सरसों का तेल, 2 किलो आलू, एक पैकेट मोमबत्ती, एक पैकेट माचिस, 2-2 नहाने एवं कपड़ा धोने का साबुन, जो दानदाता अनाज देने के इच्छुक है वह कलेक्ट्रेट में संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए स्वयंसेवी समूह और संगठन भी मदद कर सकते हैं.

-IANS

Related Posts