आगरा: ताजमहल में आंधी-बारिश ने बरपाया कहर, संगमरमर की रेलिंग टूटी

दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताज महल (Taj Mahal) पर भी आंधी-बारिश का प्रकोप देखने को मिला है. शुक्रवार शाम आगरा (Agra) में आई आंधी ने ताजमहल को भी नुकसान पहुंचाया है.

आगरा (Agra) में शुक्रवार को आई तेज आंधी और बारिश की वजह से दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल (Taj Mahal) को भी नुकसान पहुंचा है. ताजमहल के मुख्य मकबरे की संगमरमर की रेलिंग इस आंधी में टूट गई है. वहीं चमेली फर्श की रेड सैंड स्टोन की रेलिंग भी टूट गई है.

बताया जा रहा है कि शुक्रवार शाम करीब सात बजे आगरा में तेज आंधी और बारिश की वजह से ताजमहल में यमुना किनारे की तरफ वाले मुख्य मकबरे पर बंधी लोह की लंबी पाइप (स्केफोल्डिंग) गिर पड़ी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

स्केफोल्डिंग के गिरने से व्हाइट प्लेटफार्म पर लगी संगमरमर की रेलिंग और उसके ठीक नीचे चमेली फर्श पर लगी रेड सैंड स्टोन की जालीदार रेलिंग दोनों टूट गई. मामले में उच्चाधिकारियों को स्मारक नुकसान की जानकारी भेजी गई है.

करीब एक घंटे तक शहर में आंधी के बाद ओले और बारिश ने कहर बरपाया. 124 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली तेज हवाओं ने पेड़ों को भी जड़ सहित उखाड़ दिया. यहां तक की बिजली के खंभे भी उखड़ गए. जिस वजह से ज्यादातर इलाकों में बिजली सप्लाई बंद हो गई.

Related Posts