उन्‍नाव रेप केस में आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर BJP से निलंबित ही रहेंगे, बोले यूपी चीफ

पीड़िता की चाची का आज अंतिम संस्कार माखी क्षेत्र के परियर घाट पर किए जाने की बात बताई जा रही है.

नई दिल्ली: उन्‍नाव गैंगरेप केस में आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को बीजेपी से निलंबित रहेंगे. उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें पार्टी से सस्‍पेंड किया गया था और वे सस्‍पेंड ही रहेंगे. पार्टी के यूपी अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह ने इसकी पुष्टि की. यूपी सरकार ने आधिकारिक रूप से उन्‍नाव रेप पीड़‍िता के सड़क हादसे की जांच सीबीआई को ट्रांसफर करने की गुजारिश केंद्र सरकार से की है. दुर्घटना में एक बड़ा खुलासा हुआ है कि पीड़िता की कार की टक्कर जिस ट्रक से हुई थी, वह ट्रक एक समाजवादी पार्टी (सपा) नेता का है.

लखनऊ स्थित ट्रामा सेंटर के बाहर मंगलवार सुबह से धरने पर बैठे उन्नाव दुष्कर्म कांड की पीड़िता के परिजनों ने पीड़िता के चाचा महेश सिंह को एक दिन की पैरोल मिलने के बाद धरना समाप्त कर दिया है. महेश सिंह को रविवार को दुर्घटना में मारे गए अपने दो रिश्तेदारों का अंतिम संस्कार करने के लिए एक दिन की पैरोल दी गई है. पीड़िता के परिवार के लोग रायबरेली जेल में बंद चाचा महेश सिंह के खिलाफ दर्ज सभी मुकदमे वापस लेने की मांग को लेकर सुबह से धरने पर बैठे थे.

Unnao Gang Rape Case Updates

  • सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पार्टी की ओर से 10 लाख रुपये पीड़िता को, 5 लाख वकील को का चेक सौंपा गया.
  • किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के ट्रामा सेंटर में रविवार को रायबरेली में दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल दुष्कर्म पीड़िता का इलाज चल रहा है. रायबरेली जेल में बंद पीड़िता के चाचा पर विधायक के भाई पर जानलेवा हमले के आरोप समेत तीन मामले दर्ज हैं. उधर ट्रामा में भर्ती दुर्घटना में घायल दुष्कर्म पीड़िता की हालत गंभीर बनी हुई है. पीड़िता के साथ ही दुर्घटना में घायल वकील महेंद्र प्रताप सिंह वेंटिलेटर पर हैं. ट्रामा सेंटर में रायबरेली पुलिस भी मौजूद है.
  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उन्‍नाव गैंगरेप मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्‍तक्षेप की मांग की है. प्रियंका ने एफआईआर की कॉपी ट्वीट कर कहा कि साफ है कि परिवार को डराया-धमकाया गया था. उन्‍होंने पूछा कि कुलदीप सिंह सेंगर जैसे लोगों को इतनी ताकत कैसे मिलती है? प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री को संबोधित कर कहा कि “भगवान के लिए आप इस अपराधी और इसके भाई को आपकी पार्टी द्वारा दी जा रही राजनीतिक शक्ति छीन लीजिए. अभी देर नहीं हुई.”

  • दुर्घटनाग्रस्त ट्रक सपा नेता नंदू पाल का है. पाल सपा की फतेहपुर जिला इकाई के नेता हैं और उनकी पत्नी रमाश्री पाल सपा की टिकेट पर असोथर ब्लॉक से ब्लॉक प्रमुख चुनी गई थीं. उनके तीन भाइयों- देवेंद्र पाल, मुन्ना पाल और दिलीप पाल के पास 27 ट्रक हैं.
  • लोकसभा में उन्नाव की घटना को लेकर हंगामा. सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस मामले में गृह मंत्री अमित शाह से जवाब देने की मांग की है. वहीं भाजपा ने कहा है कि इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की सिफारिश की गई है.
  • कांग्रेस नेता भाजपा कार्यालय का घेराव करने जा रहे हैं. MLC दीपक सिंह, MLA अजय लल्लू, अदिति सिंह, महिला कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष सुष्मिता देव, राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट पंखुड़ी पाठक, AICC सेक्रेटेरी धीरज गुर्जर, रोहित चौधरी समेत कई कांग्रेस नेता शामिल होंगे.
  • रायबरेली के गुरबख्श गंज थाने में दर्ज एफआईआर के बाद आरोपियों की धरपकड़ की कवायद तेज कर दी गई है. मंगलवार को अंतिम संस्कार के बाद पुलिस का अगला टारगेट आरोपियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी करना है.
  • पीड़िता की चाची का आज अंतिम संस्कार माखी क्षेत्र के परियर घाट पर किए जाने की बात बताई जा रही है. पीड़िता के चाचा ने पैरोल की अनुमति मांगी थी लेकिन डीएम की ओर से नहीं मिली. अब बताया जा रहा है कि अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पीड़िता के चाचा पक्ष के पैरोकार हाईकोर्ट में प्रार्थना पत्र देंगे. ऐसे में अंतिम संस्कार में कुछ देरी की संभावना जताई जा रही है.
  • पीड़िता के परिवार की सुरक्षा को लेकर भी उन्नाव पुलिस से जवाब-तलब किया जा रहा है. जैसे कि दुर्घटना वाले दिन पीड़िता के साथ गनर क्यों नहीं था? मामले की जांच कर रहे उन्नाव एसपी से प्रगति रिपोर्ट मांगी गई है. 

CBI जांच को तैयार सरकार

यूपी की योगी सरकार ने कहा है कि अगर उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता चाहती है तो उनकी सरकार राय बरेली मामले की सीबीआई जांच कराने के लिए तैयार है. दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई थी और पीड़िता और उसके वकील गंभीर रूप से घायल हो गए थे. पीड़िता और उसके वकील महेंद्र सिंह रविवार को दुर्घटना के बाद से लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं.

डीजीपी ओ.पी. सिंह ने कहा कि दुष्कर्म पीड़िता को तीन निजी सुरक्षा कर्मी दिए गए थे लेकिन कार में जगह नहीं होने के कारण पीड़िता ने सुरक्षा कर्मियों वहीं रुकने के लिए कहा था.

फॉरेंसिक टीम ने घटनास्थल से जुटाए साक्ष्य

फॉरेंसिक टीम ने ढाई घंटे तक घटनास्थल की छानबीन की. लखनऊ के फॉरेंसिक अफसर सुधीर कुमार झा के नेतृत्व में 3 सदस्यीय टीम ने घटनास्थल से साक्ष्य जुटाए. दोनों वाहनों के पेंट और टूटे हुए पार्ट्स के नमूने लेकर लखनऊ की फॉरेंसिक लैब भेजा गया.

सड़क पर रगड़े हुए टायरों के निशान देख ओवर स्पीड का अंदाजा लगाया जा रहा है. हादसे के दौरान ट्रक के पिछले पहिए निकल गए थे. दुर्घटना में दोनों वाहनों के पेंट एक-दूसरे में पाए गए. टीम ने इंची टेप से नापजोख करके रिपोर्ट तैयार करके एसपी को भेजी है.

सेंगर को भेजा जा सकता है नैनी सेंट्रल जेल 

साल भर से सीतापुर जेल में बंद कुलदीप सिंह सेंगर को प्रयागराज की नैनी सेंट्रल जेल भेजा जा सकता है. सेंगर की जेल ट्रांसफर को लेकर सोमवार को दिन भर कागजी कार्रवाई चली. वहीं, आईजी रेंज उन्नाव पहुंच चुके हैं. एसपी समेत कई थानों की फोर्स की इकट्ठा कर ली गई है. नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी जल्द ही की जा सकती है.

ये भी पढ़ें-

उन्‍नाव गैंगरेप पीड़िता जिस ट्रॉमा सेंटर में भर्ती, वहां घुसा संदिग्‍ध

उन्नाव गैंगरेप: कपड़ों की तरह पार्टी बदलते हैं बाहुबली विधायक कुलदीप सिंह सेंगर, पढ़ें Profile

उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की चाची-मौसी की मौत, MLA सेंगर समेत 25 के खिलाफ हत्या की FIR