आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, जब्त की मायावती के भाई की 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति

मायावती के भाई आनंद कुमार और उनकी भाभी के बेनामी प्लॉट, बंगले और अन्य संपत्ति नोएडा में थी.

नई दिल्ली: बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के भाई आनंद कुमार और उनकी पत्नी पर आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. गुरुवार को आयकर विभाग ने उनका 400 करोड़ का बेनामी प्लॉट जब्त किया है.

आयकर विभाग ने गुरुवार को कहा कि उसने नोएडा में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती के भाई और उनकी पत्नी की 400 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति कुर्क कर ली है.

बताया जाता है कि उन्होंने 7 एकड़ की बेनामी संपत्ति बनाई थी. ये प्लॉट उत्तर प्रदेश के नोएडा में है. इसी मामले को लेकर आयाकर विभाग ने यह बड़ी कार्रवाई की है.

आयकर विभाग मायावती के भाई आनंद कुमार की संपत्ति की जांच  कर रहा था. आयकर विभाग को  जांच में पता चला कि आनंद कुमार के पास नोएडा में 28328 स्क्वायर मीटर का एक बेनामी प्लॉट है. सात एकड़ में फैले इस प्लॉट की कीमत करीब 400 करोड़ रुपये है.

आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के इस बेनामी प्लॉट को जब्त करने का आदेश 16 जुलाई को विभाग की दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने जारी किया था.

आयकर विभाग के सूत्रों का दावा है कि आनंद कुमार की कुछ और बेनामी संपत्तियों की जानकारी उनके पास है, जिसे भविष्य में जब्त किया जा सकता है. आनंद कुमार के खिलाफ हुई इस कार्रवाई की आंच मायावती तक पहुंच सकती है.

इस मामले की जांच आयकर विभाग के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी कर रही है.

मायावती के भाई आनंद कुमार नोएडा प्राधिकरण में मामली क्लर्क हुआ करते थे. लेकिन मायावती के सत्ता में आने के बाद आनंद कुमार की संपत्ति अचानक तेजी से बढ़ गई.

उनके ऊपर फर्जी कंपनी बनाकर करोड़ों रुपये लोन लेने का आरोप भी लगा. कहा जाता है कि उन्होंने पहले एक कंपनी बनाई थी.

और पढ़ें- अयोध्या मामले में रोजाना सुनवाई पर 2 अगस्त को फैसला, मुस्लिम पक्षकार ने मध्यस्थता के लिए मांगा था समय

2007 में मायावती की सरकार आने के बाद आनंद कुमार ने एक के बाद एक लगातार 49 कंपनियां खोलीं. देखते ही देखते 2014 में वह 1,316 करोड़ की संपत्ति के मालिक बन गए.