Coronavirus पर ‘शुद्ध’ का वार, 15 मिनट में कमरे के हर सामान को करेगा इंफेक्शन फ्री

एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन (Android App) इंस्टॉल करके स्मार्टफोन (smartphone) के जरिए इस प्रोडक्ट के ऑन-ऑफ, स्पीड दूर बैठे ही कंट्रोल कर सकते हैं. यह डिवाइस 15 मिनट में 10 वर्ग फुट के कमरे को इंफेक्शन फ्री (Infection-free) कर सकती है.
Kanpur IIT created Shudh, Coronavirus पर ‘शुद्ध’ का वार, 15 मिनट में कमरे के हर सामान को करेगा इंफेक्शन फ्री

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर ने ‘शुद्ध’ नाम से ‘अल्ट्रावायलेट हेल्पर डिसइंफेक्शन हेल्पर’ तैयार किया है. यह कमरे को महज 15 मिनट में ही इंफेक्शन फ्री कर सकता है. इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से घर के कमरों, क्वारंटीन सेंटर्स, अस्पताल, मॉल, स्टोर रूम को संक्रमण मुक्त (Infection Free) करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

कमरे का हर सामान 15 मिनट में इंफेक्शन फ्री

IIT कानपुर इमेजिनरी लेबोरेटरी में बने ‘शुद्ध’ हैंडी अल्ट्रावॉयलेट डिसइंफेक्शन हेल्पर को स्मार्टफोन द्वारा ऑपरेट किया जाएगा, जिससे 15 मिनट में अपने पूरे कमरे में रखे हर सामान को इंफेक्शन फ्री किया जा सकता है.

इसे प्रो. जे रामकुमार, डॉ. अमनदीप सिंह और शिवम सचान ने मिलकर तैयार किया है. डॉ. अमनदीप ने बताया कि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के चक्कर में लोग सामान को छूने से डरते हैं. वहीं लिक्विड डिसइंफेक्शन के काफी साइड इफेक्ट्स हैं. ऐसे में इमेजिनरी लेबोरेटरी, IIT कानपुर ने शुद्ध (स्मार्टफोन के जरिए चलने वाला हैंडी अल्ट्रावयलेट डिसइंफेक्शन हेल्पर) नाम का एक सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट तैयार किया है.

ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी से चलाया जा सकेगा

उन्होंने कहा कि इसे ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी से चलाया जा सकता है. इसमें 6 लाइट लगी हैं. इसकी डिवाइस को 360 डिग्री तक घुमाया जा सकता है. रूम के हिसाब से लाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर रूम बड़ा है तो ज्यादा लाइट्स का उपयोग किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल अस्पताल, होटल, मॉल, कार्यालय और स्कूल में संक्रमण को रोकने के लिए किया जा सकता है.

दूर बैठे ही कर सकते है ऑपरेट

प्रो. जे राजकुमार (J. Rajkumar) ने बताया कि एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन इंस्टॉल करके आप अपने पास उपलब्ध स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर इस प्रोडक्ट के ऑन-ऑफ, स्पीड और स्थान को दूर बैठे ही कंट्रोल कर सकते हैं. ‘शुद्ध’ में 15 वाट की छह UV लाइट्स हैं जो व्यक्तिगत रूप से दूर से ही कंट्रोल की जा सकती हैं. शुरुआती टेस्ट ने साबित कर दिया है कि अपने पूरे ऑपरेशन में यह डिवाइस लगभग 15 मिनट में 10 वर्ग फुट के कमरे को इंफेक्शन फ्री कर सकती है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts