उत्तर प्रदेश और बिहार में आसमानी बिजली ने बरपाया कहर, अब तक सैकड़ों लोगों की हुई मौत

बिहार (Bihar) में गुरुवार से लेकर अब तक वज्रपात (Thunderstroke) से 61 लोगों की मौत हो चुकी है.वहीं उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शनिवार को आसमान से बिजली गिरने से 18 लोगों की मौत हो गई.
lightening Thunderstroke killed many in UP bihar, उत्तर प्रदेश और बिहार में आसमानी बिजली ने बरपाया कहर, अब तक सैकड़ों लोगों की हुई मौत

मानसून के आने के बाद आसमानी बिजली ने भी उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में कहर बरपाया हुआ है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शनिवार को जोरदार बारिश के बीच आसमान से बिजली गिरने से राज्य के अलग-अलग जिलों में 18 लोगों की मौत हो गई. वहीं वज्रपात (Thunderstroke) से 23 लोग घायल हो गए. राहत आयुक्त संजय गोयल ने बताया कि प्रयागराज (Prayagraj) के कोरांव तहसील में आसमानी बिजली से 6 लोगों की मौत हो गई और 9 लोग घायल हो गए.

प्रयागराज जिले की हंडिया तहसील में 2 की मौत हो गयी. इसके अलावा हंडिया में मकान का छज्जा गिरने से 1 की मौत हो गई. मिर्जापुर जिले के मड़िहान में 4 की मौत हुई और 3 लोग घायल हुए. मिर्जापुर सदर में 1 की मौत हुई और 3 घायल हुए.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

बिजली गिरने से लालगंज में 1 व्यक्ति की मौत हो गई और 4 लोग घायल हो गए. जौनपुर के शाहगंज में एक की मौत हुई है, जबकि कौशांबी के सिराथू में 1 की मौत और एक व्यक्ति घायल हुआ है. इसी जिले के मंझनपुर में 1 की मौत हुई और 3 लोग घायल हुए हैं. वज्रपात के कारण इन जिलों में 64 पशुओं की भी हानि हुई है. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि सभी मृतकों के आश्रितों के खातों में चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता आपदा निधि (Disaster Fund) से तुरंत दी जाएगी.

बिहार में आसमानी बिजली से 3 दिन में 61 मौतें

बिहार में भी शनिवार को आसमान से कहर बरसा. बिहार के पांच जिलों में जोरदार बारिश के बीच बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हो गई. सबसे अधिक नौ लोगों की मौत भोजपुर जिले में हुई है. इसके अलावा सारण में पांच, कैमूर में तीन, पटना में दो और बक्सर में एक व्यक्ति की मौत वज्रपात से हो गई. इससे पहले शुक्रवार को राज्य में 15 लोगों की मौत वज्रपात से हुई थी. वैशाली में छह, लखीसराय में दो, समस्तीपुर में तीन और गया, बांका, नालंदा और जमुई जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई थी.

बिहार के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में अलर्ट जारी 

मौसम विभाग ने राज्य के पटना, भोजपुर, वैशाली, नालंदा सहित एक दर्जन से ज्यादा जिलों में वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी लोगों से खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतने और खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग के जारी किए गए सुझावों पर अमल करने की अपील की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि खराब मौसम में घर में ही रहें और सुरक्षित रहें.

बिहार में गुरुवार को भी कई जिलों में वज्रपात की चपेट में आने से 26 लोगों की मौत हुई थी. पटना में छह, पूर्वी चंपारण में चार, समस्तीपुर में सात, कटिहार में तीन, शिवहर व मधेपुरा में दो-दो और पूर्णिया और पश्चिमी चंपारण जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई थी. बिहार में गुरुवार से लेकर अब तक वज्रपात से 61 लोगों की मौत हो चुकी है. मंगलवार को भी बिहार के कई जिलों में वज्रपात से 11 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 26 जून को राज्य में वज्रपात की चपेट में आने से 96 लोगों की मौत हुई थी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts