राममंदिर भूमि पूजन: दलित महामंडलेश्वर को आमंत्रित न करने पर मायावती नाराज

महामंडलेश्वर स्वामी कन्हैया प्रभुनंदन गिरि (Kanhaiya Prabhunandan Giri) ने अयोध्या में प्रस्तावित कार्यक्रम पर सवाल उठाने के साथ दलितों की उपेक्षा का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि अयोध्या (Ayodhya) में होने वाले समारोह में खास मेहमानों की लिस्ट में दलित महामंडलेश्वर का नाम नहीं है.
Kanhaiya Prabhunandan Giri in Ayodhya, राममंदिर भूमि पूजन: दलित महामंडलेश्वर को आमंत्रित न करने पर मायावती नाराज

बहुजन समाज पार्टी (BSP) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के प्रस्तावित कार्यक्रम में महामंडलेश्वर स्वामी कन्हैया प्रभुनंदन गिरि (Kanhaiya Prabhunandan Giri) को आमंत्रित न करने पर नाराजगी जताई है. उन्होंने कहा कि अगर 200 संतों के साथ इन्हें बुला लिया जाता तो बेहतर होता.

मायावती ने शुक्रवार को ट्विटर पर लिखा कि ‘दलित महामंडलेश्वर स्वामी कन्हैया प्रभुनन्दन गिरि की शिकायत के मद्देनजर यदि अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम में अन्य 200 साधु-संतों के साथ इनको भी बुला लिया गया होता तो यह बेहतर होता. इससे देश में जातिविहीन समाज बनाने की संवैधानिक इरादे पर कुछ असर पड़ सकता था.’

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

उन्होंने आगे लिखा, “वैसे जातिवादी उपेक्षा, तिरस्कार और अन्याय से पीड़ित दलित समाज को इन चक्करों में पड़ने के बजाए अपने कर्मों में ही ज्यादा ध्यान देना चाहिए और इस मामले में भी अपने मसीहा परमपूज्य बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के बताए रास्ते पर चलना चाहिए, यही BSP की इनको सलाह है.”

प्रभुनंदन गिरि ने दलित उपेक्षा का लगाया आरोप

मालूम हो कि महामंडलेश्वर स्वामी कन्हैया प्रभुनंदन गिरि ने अयोध्या में प्रस्तावित एक कार्यक्रम पर सवाल उठाने के साथ दलितों की उपेक्षा का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि अयोध्या में होने वाले समारोह में जिन 200 खास मेहमानों को बुलाए जाने की संभावना है, उनमें दलित महामंडलेश्वर का नाम नहीं है. स्वामी कन्हैया गिरि को अभी तक कोई न्यौता भी नहीं मिला है. वह इससे न सिर्फ नाराज हैं, बल्कि उन्होंने आयोजन को लेकर गंभीर सवाल भी उठाए हैं.

स्वामी कन्हैया प्रभु नंदन गिरि ने कहा है कि पहले मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए ट्रस्ट में किसी दलित को जगह नहीं दी गई और उसके बाद अब भूमि पूजन समारोह (Bhoomi Poojan) में भी इस समुदाय की उपेक्षा की जा रही है. (IANS)

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Kanhaiya Prabhunandan Giri in Ayodhya, राममंदिर भूमि पूजन: दलित महामंडलेश्वर को आमंत्रित न करने पर मायावती नाराज

Related Posts