यूपी: बच्चा चोरी की अफवाह में युवक को भीड़ ने बुरी तरह पीटा, 7 गिरफ्तार

मौके पर पहुंची पुलिस ने पीड़ित युवक को अपने कब्जे में लेकर अस्पताल भेजा. 7 लोगों को इस मामले में नामजद किया गया है.

देशभर में व्हाट्सएप पर एक मैसेज लगातार वायरल हो रहा है जिसमें लोगों तक यह संदेश पहुंचाया जा रहा है कि अपने बच्चों को सुरक्षित रखें. क्योंकि बच्चा चुराने वाला एक गैंग घूम रहा है जिस गैंग में डेढ़ सौ से दो सौ लोग पूरे देश में बच्चा चुरा रहे हैं.

इस अफवाह के कारण रामपुर की कोतवाली स्वार क्षेत्र के धनोरी गांव में ग्रामीणों ने एक मंद बुद्धि व्यक्ति अली हसन को बच्चा चोर समझकर उसकी जमकर धुनाई कर दी जिससे मंदबुद्धि युवक गंभीर रूप से घायल हो गया.

मौके पर पहुंची पुलिस ने पीड़ित युवक को अपने कब्जे में लेकर अस्पताल भेजा. पुलिस ने इस संबंध में 7 लोगों को नामजद करते हुए अन्य अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है जिसमें 7 नामज़द लोगों को पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है और बाकी आरोपियों की तलाश कर रही है.

‘बच्चा चोर-बच्चा चोर कहकर शुरू कर दी पिटाई’
एएसपी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि ‘बीती रात की घटना है, एक व्यक्ति जो गूंगा भी है और थोड़ा सा मानसिक रूप से साउंड नहीं है उसको कुछ लोगों ने बच्चा चोर-बच्चा चोर कहकर पिटाई कर दी. तत्काल मौके पर पुलिस गई और वहां से उस व्यक्ति को सुरक्षित ले आई.’

उन्होंने कहा “जिन लोगों ने उसके साथ पिटाई की है उनके खिलाफ तत्काल एफ आई आर दर्ज हो गई है. जो लोग नामजद हैं उनकी गिरफ्तारी भी हम शीघ्र ही कर लेंगे. जो लोग इस तरह की अफवाहें फैला रहे हैं और इस तरह के कृत्य में शामिल हो रहे हैं उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं.”

यूपी में अब तक 48 मामले हुए दर्ज
एएसपी ने आगे बताया कि स्थानीय स्तर से भी हम लोग काम कर रहे हैं. इससे पहले भी एक-दो जगहों पर लोगों ने इस तरीके की घटनाओं का प्रयास किया था. तत्काल पुलिस ने उसे नियंत्रण में किया था. आगे अगर कोई अफवाह फैलाने का प्रयास करेगा तो उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

मालूम हो कि यूपी में बच्चा चोर की अफ़वाह को लेकर पूरे प्रदेश में कुल 48 मामले दर्ज किए गए हैं. हिंसा और मॉब लिंचिंग के आरोप में अबतक कुल 104 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. पूरे प्रदेश में अफ़वाह की वजह से एक व्यक्ति की मौत हुई है, वहीं 30 लोग घायल हुए हैं. सबसे ज़्यादा मामले बुलंदशहर से आई है, जहां बच्चा चोरी की अफ़वाह की 8 अलग अलग घटनाएं हुई हैं.

ये भी पढ़ें-

उत्तरी बंगाल को आतंक का गढ़ बनाने की फिराक में था भारत में JMB का मुखिया एजाज

मुकेश अंबानी ने दिल खोलकर की अमित शाह की तारीफ, बताया- सच्चा कर्मयोगी और लौह पुरुष

18 करोड़ पहुंची BJP कार्यकर्ताओं की संख्या, सिर्फ आठ देशों की जनसंख्या इससे ज्यादा: जेपी नड्डा