यूपी में अब ज्‍यादा समय तक बिकेगी शराब, आबकारी नीति में हुआ बड़ा बदलाव

यूपी सरकार ने आबकारी से राजस्व बढ़ाने के लिए ये फैसला लिया है. नई समय सीमा के लिए बार और होटलों को अतिरिक्त फीस देनी होगी.

यूपी सरकार ने आबकारी से राजस्व बढ़ाने के लिए होटलों में विक्रय की जाने वाली शराब की समय सीमा में फेरबदल किया है. मुंबई और दिल्ली की तर्ज पर यूपी के बड़े शहरों में बार रात 2 बजे तक खुलेंगे. वहीं 5 स्टार होटलों में सुबह 4 बजे तक शराब को खरीद सकते हैं.

ये नई समय सीमा 1 अप्रैल से लागू होगी. नई समय सीमा के लिए बार और होटलों को अतिरिक्त फीस देनी होगी. सरकार ने आबकारी से राजस्व बढ़ाने के लिए ये फैसला लिया है. प्रमुख सचिव संजय भूसरेड्डी के मुताबिक विदेशी मेहमानों की सुविधा के लिए यह फैसला किया गया है. फाइव स्टार होटलों के बार सुबह चार बजे तक खुले रहेंगे.

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने पिछले हफ्ते 2020-21 की आबकारी नीति को मंजूरी दी, जिसके तहत देशी शराब की लाइसेंस फीस में 10 फीसदी, बीयर में 15 फीसदी और अंग्रेजी शराब में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है.

बड़े शहरों में 50 कमरों वाले होटलों में शराब बेचने का वार्षिक लाइसेंस शुल्क 1 अप्रैल से 10 लाख रुपए होगा. इनमें नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, आगरा, लखनऊ और वाराणसी शामिल हैं. आबकारी लाइसेंस का नवीनीकरण ई-लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा. नई नीति के तहत एक व्यक्ति को राज्य में केवल दो दुकानों की अनुमति होगी.

ये भी पढ़ें-

भाजपा और सहयोगी दलों की राज्य सरकारों से नाखुश दिखे लोग- सी वोटर सर्वे

योगी सरकार निकाल रही है 5 दिवसीय गंगा यात्रा, 8 केंद्रीय मंत्री सहित कई बड़े नेता होंगे शामिल