Noida Lockdown: आज रात से सभी हॉट स्‍पॉट सील, 30 अप्रैल तक धारा 144 लागू

गौतमबुद्ध नगर में जो कोरोना वायरस के 12 हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए हैं, उनमें नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कुछ सेक्टर्स शामिल हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है. ताजा हालात को देखते हुए यूपी सरकार ने 15 जिलों के हॉट स्पॉट एरिया को सील कर दिया है. इनमें लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर (नोएडा), कानपुर, वाराणसी, शामली, मेरठ, बरेली, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, महाराजगंज, सीतापुर, सहारनपुर और बस्ती शामिल हैं.

देखिए फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

यह आदेश आज रात 12 बजे से लागू होगा और 15 अप्रैल तक जारी रहेगा. उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि सभी आवश्यक सेवाओं को घर पर उपलब्ध कराया जाएगा. किसी को भी बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

वहीं, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ नरेन्द्र भूषण ने कहा कि गौतमबुद्ध नगर जनपद के तकरीबन 12 प्वाइंट को हॉटस्पॉट कहा जाता है. उसे आज सील किया जा रहा है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि इन इलाकों में रह रहे लोगों को जरूरी चीजें उपलब्ध नहीं होगी, बल्कि प्रशासन ऐसी व्यवस्था बनाएगा कि आपको घर बैठे ही दूध, फल, सब्जियां, और दवाईयां जैसे जरूरी चीजें उपलब्ध करवाई जाए.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि शेष जनपद निवासियों से भी अपील है कि वो लॉकडाउन का पालन करें, अगर आप ऐसे बाजार में निकल आते हैं तो अब तक की सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा.

गौतमबुद्ध नगर में  हैं 12 हॉट स्पॉट 

गौतमबुद्ध नगर में जो कोरोना वायरस के 12 हॉट स्पॉट चिन्हित किए गए हैं, उनमें नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कुछ सेक्टर्स शामिल हैं. नोएडा में सबसे अधिक मरीज सेक्टर 137 और 135 में मिले हैं. इसके साथ जुड़े सेक्टरों को भी एक हॉट स्पॉट के रूप में रखा जाएगा. वहीं, दादरी क्षेत्र के दो गांव, अच्छेजा और बिशनूली को मिलाकर दूसरा हॉट स्पॉट बनाया गया है. यहां की महक रेजीडेंसी में मरीज मिले हैं.

तीसरा हॉट स्पॉट ओमिक्रान ग्रेटर नोएडा और घोड़ी बछेड़ा गांव को बनाया गया है. यहां भी कोरोना वायरस से संक्रमित लोग पाए गए हैं. चौथा हॉट स्पॉट ग्रेटर नोएडा के सेक्टर अल्फा-1 और बीटा को मिलाकर बनाया गया है. दोनों तीन किलोमीटर के दायरे में हैं.

पांचवां हॉट स्पॉट पतवाड़ी गांव और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 का बनाया गया है. गांव में एक महिला और सेक्टर-2 की हाउसिंग सोसायटी में एक पूरा परिवार बीमार है. छठा हॉट स्पॉट भी ग्रेटर नोएडा वेस्ट में है. ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौड़ सिटी सोसायटी में एक ही परिवार के 4 सदस्य बीमार हुए हैं.

नोएडा के सेक्टर-5 की झुग्गी में 4 लोग संक्रमित

सातवां हॉट स्पॉट नोएडा के सेक्टर 37 और 27 को मिलाकर बनाया गया है. दोनों सेक्टर आसपास हैं और मरीज मिले हैं. आठवां हॉट स्पॉट सेक्टर 50, 44 और 100 का को मिलाकर बनाया गया है. यहां भी कई मरीज सामने आए हैं. नौवां हॉट स्पॉट नोएडा के सेक्टर-5 और आसपास के सेक्टरों का है. सेक्टर-5 की झुग्गी-झोपड़ी में 4 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.

10वां हॉट स्पॉट नोएडा के सेक्टर 62 और आसपास के इलाके हैं. यहां की हाउसिंग सोसायटी में एक परिवार बीमार है. इसी परिवार के संपर्क में आने से सेक्टर 5 में संक्रमण पहुंचा.

11वां हॉट स्पॉट नोएडा के सेक्टर 74 और 78 को मिलाकर बनाया गया है. 12वां हॉट स्पॉट नोएडा के सेक्टर 150 और आसपास के इलाके शामिल हैं. यहां की हाउसिंग सोसायटी में भी कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है.

वहीं, नोएडा में 30 अप्रैल तक धारा 144 लागू कर दिया गया है. अपर पुलिस उपायुक्त कानून एवं व्यवस्था आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि कोरोना से बचाव और जनस्वास्थ्य की रक्षा के लिए धारा 144 की अवधि को बढ़ाकर 30 अप्रैल तक कर दिया गया है.

Related Posts