इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा, Corona संकट के चलते इन तीन राज्यों ने लिया फैसला

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) को इस साल स्थगित करने का फैसला लिया है.

  • Manish Yadav
  • Publish Date - 4:08 am, Sun, 21 June 20

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते इस साल कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) नहीं होगी. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकार ने यात्रा को स्थगित करने का यह फैसला सामूहिक तौर पर लिया है.

तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शनिवार को कांवड़िया यात्रा को लेकर मीटिंग की थी, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है. इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हिस्सा लिया था.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

बता दें कि कांवड़ यात्रा के दौरान हरिद्वार में शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. हरिद्वार में बड़ी संख्या में कांवड़ियों को एकत्र होने से रोकने के लिए संतों और महात्माओं ने भी यात्रा रद्द करने का समर्थन किया है.

बैठक में बनी ये राय

  • अधिकारी स्थानीय स्तर पर अपने-अपने क्षेत्रों में धर्मगुरुओं, कांवड़ संघों, पीस कमेटियों आदि से संवाद स्थापित कर लें.
  • कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पूर्णतः पालन करते हुए किसी भी जगह पर 05 से अधिक लोग एकत्रित न होने पाएं.
  • 02 गज की दूरी, मास्क जरूरी’ का पालन हर हाल में सुनिश्चित किया जाए.
  • सभी जनपदों में धर्मगुरुओं से संवाद स्थापित करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि बकरीद के पर्व पर किसी भी धार्मिक स्थल पर 05 से अधिक व्यक्ति एकत्र न होने पाएं.
  • प्रमुख स्थानों, बाजारों तथा चैराहों आदि पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को कोरोना से बचाव की जानकारी दी जाए.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे