UP: स्कूली बस्ते में अब कॉपी-किताब के साथ थाली भी ले जाएंगे छात्र, हेड मास्टर ने जारी किया फरमान

मामला यूपी में बलिया जिले के सोहावं ब्लॉक में बने प्राइमरी स्कूल का है. स्कूल के हेड मास्टर के आदेश बाद से स्कूल के बच्चे अपने साथ थाली या प्लेट लेकर आ रहे हैं.

प्राइमरी स्कूलों में मिड-डे-मील की गड़बड़ी को लेकर कई बार खबरें सामने आतीं हैं. इस बार मामला कुछ अलग है. जहां बच्चों को कहा गया है कि जो घर से बर्तन लाएगा उसको ही मिड-डे-मील दिया जाएगा. यानी बच्चे बैग में कॉपी-किताब संग थाली भी लाएं.

हेड मास्टर ने दिया आदेश

दरअसल ये मामला यूपी में बलिया जिले के सोहावं ब्लॉक में बने प्राइमरी स्कूल का है. स्कूल के हेड मास्टर ने जब से ये आदेश बच्चों को दिया है तब से स्कूल के बच्चे अपने साथ थाली या प्लेट लेकर आ रहे हैं.

चोरी के डर से नहीं देते बर्तन

जो बच्चे घर में बर्तन की कमी के चलते बर्तन नहीं लाते उनको भूखे पेट ही पढ़ाई करनी पड़ रही है. हेड मास्टर द्वारा बच्चों को चोर कहकर घर से थाली गिलास साथ में लाने को कहा गया है. हेड मास्टर की मानें तो अकेले होने और थालियों के चोरी होने के डर से बच्चों को नहीं देते हैं.

70 थाली-गिलास हैं

उनका कहना है कि जब बच्चे किताब चुरा लेते हैं तो थाली गिलास पर कौन रिस्क लेगा. उनका कहना है कि स्कूल में 70 थाली-गिलास हैं. चोरी न हो जाए इसलिए बच्चों को न देकर बर्तन को घर से लाने का आदेश दिया है.

जांच रिपोर्ट देने का आदेश

उनका कहना है कि अगर उन्हें स्टाफ मिल जाए तो वे रोज बच्चों को थाली-गिलास देने लगेंगे. जब यह खबर आजमगढ़ आयुक्त कनकलता त्रिपाठी तक पहुंची तो उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जांच रिपोर्ट देने का आदेश दिया है. जांच रिपोर्ट मिलने के बाद कार्रवाई की बात कही है.

ये भी पढ़ें-

यूपी: 2 मजदूरों ने ATM से उड़ाए 12 हजार रुपए, यूट्यूब से सीखी चोरी करने की ट्रिक

कमलेश तिवारी हत्याकांड: डीजीपी ओपी सिंह ने इन 10 सवालों के नहीं दिए जवाब