बांदा: सूर्य ग्रहण के दिन हुई अनोखी घटना, घर के आंगन में उतर आए 20 से अधिक ‘चांद’

परिवार के सदस्य राहुल मिश्रा (Rahul Mishra) ने बताया कि 'दोपहर 11 बजे के बाद हमारे आंगन में 20 से ज्यादा दूधिया रंग के चांद उभर आए. घर के बुजुर्गों ने अपशकुन का हवाला दिया.'
twenty moon shaped, बांदा: सूर्य ग्रहण के दिन हुई अनोखी घटना, घर के आंगन में उतर आए 20 से अधिक ‘चांद’

यूपी (UP) के बांदा (Banda) के गिरवां गांव के एक घर में सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के दौरान अनोखी घटना घटी. घर के आंगन में अचानक 20 से ज्यादार ‘चांद’ उभर आए और सूर्य ग्रहण के बाद अपने आप गायब भी हो गए. घर के आंगन में दिखी अनोखी घटना के बाद परिजनों में शुभ और अशुभ असर को लेकर पशोपेश है.

आंगन में 20 से ज्यादा दूधिया रंग के सूर्य

परिवार के सदस्य राहुल मिश्रा ने बताया कि दोपहर 11 बजे के बाद हमारे आंगन में 20 से ज्यादा दूधिया रंग के चांद उभर आए. घर के बुजुर्गों ने अपशकुन का हवाला देकर, हमें उसे छूने से रोका लेकिन हमने इसका वीडियो बना लिया. अब यह क्या था कि पता नहीं लेकिन 2 बजे के बाद यह निशान अपने आप गायब हो गए.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

डिपार्टमेंट ऑफ जियोग्राफी के हेड ऑफ डिपार्टमेंट डॉ प्रत्यूष मिश्रा ने बताया कि उन इमेजेस को मैंने भी देखा है. देखने में वो आकृतियां अर्ध चंद्राकर हैं लेकिन ध्यान से देखने में उनमें थोड़ा अंतर है. इसके पीछे वातावरण की क्रियाओं का हाथ है.

‘सूर्य से मिल रहा था इमेज को सोर्स’

उन्होंने बताया, “जैसे इंद्रधनुष बनता है वैसे ही वातावरण में नमी के कारण कुछ ऐसी बूंदें जिन्हें देखा भी नहीं जा सकता, किसी स्थान पर गिरकर एक आकृति बनाती हैं. चूंकि सूर्यग्रहण भी था इसलिए उस इमेज को सोर्स सूरज से मिल रहा था. जब तक वो सोर्स मिलता रहा वहां आकृति बनी रही और जैसे ही सूर्यग्रहण खत्म हुआ, आकृति भी खुद ही मिट गई.”

कोरोना महामारी के चलते यह चंद्र ग्रहण बड़ा ही महत्वपूर्ण माना गया. विशेषज्ञों का कहना था कि इस चंद्र ग्रहण के बाद कोरोना महामारी देश से कम होना शुरू होगी.

इस बीच उत्तर प्रदेश के बांदा के गिरवा ग्राम क्षेत्र में यह एक अजीबोगरीब प्रकृति का खेल देखने को मिला जिसको ज्योतिषाचार्य काफी गंभीरता से ले रहे हैं. वहीं, ज्योग्राफिकल प्रोफेसर उसे एक घटना मान रहे हैं. अब वास्तविकता क्या है, इसका पता तो शोध में निष्कर्ष के बाद ही लग पाएगा.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts