UP Bypoll Results: BSP का सूपड़ा साफ, BJP ने जीतीं 7 सीटें, SP के खाते में 3, अपना दल 1 पर काबिज

लोकसभा चुनाव में सपा से गठबंधन तोड़कर पहली बार लड़ने वाली बीएसपी इस चुनाव में अपना खाता तक नहीं खोल सकी है.

UP Bypoll Results 2019: उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी को 11 में से 7 सीटों पर जीत मिली है. प्रदेश की लखनऊ कैंट समेत 7 सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल की है.

समाजवादी पार्टी (सपा) ने उपचुनाव में बड़ी सफलता हासिल की है. इस चुनाव में सपा ने रामपुर की अपनी परंपरागत सीट जीतकर आजम खां का किला तो बचाया ही, बीजेपी और बीएसपी की सीटें छीनकर अपने को ‘मुख्य विपक्षी दल’ साबित कर दिया.

बीजेपी ने इस चुनाव को जीतने के लिए पूरी ताकत लगा दी थी, जबकि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सिर्फ रामपुर सीट पर प्रचार करने गए. इसके बावजूद सपा रामपुर, जलालपुर, जैदपुर सीट जीतने में कामयाब रही.

बराबंकी सीट पर 2014 के भाजपा का ही कब्जा था. जिस पर समाजवादी पार्टी ने आज के चुनाव में हथिया लिया. इस सीट पर पहली बार वर्ष 2017 में बीजेपी के उपेंद्र सिंह रावत ने जीत हासिल कर रिकार्ड बनाया था. उनके सांसद चुने जाने के बाद हुए उप चुनाव में बीजेपी लोगों का विश्वास नहीं हासिल कर सकी, जबकि सपा कामयाब रही.

अम्बेडकर नगर की जलालपुर सीट पर सपा ने बीएसपी के गढ़ में सेंध लगाकर बड़ी कामयाबी हासिल की है. यह बीएसपी के वर्तमान सांसद रितेश पांडेय के लोकसभा में जाने के कारण खाली हुई थी. जहां पर बीएसपी ने अपने विधानमंडल दल के नेता लालजी वर्मा की बेटी छाया वर्मा को मैदान में उतारा था, जो महज 709 वोटों से चुनाव हार गईं.

UP Bypoll Results, UP Bypoll Results: BSP का सूपड़ा साफ, BJP ने जीतीं 7 सीटें, SP के खाते में 3, अपना दल 1 पर काबिज
UP Bypolls Results 2019

रामपुर सीट सपा के लिए प्रतिष्ठा का विषय थी. इस सीट पर सबकी निगाहें थीं. बीजेपी ने यहां पर पूरी ताकत झोंक रखी थी. इसे जीतकर सपा ने यहां पर अपना कब्जा जमाए रखा है. यहां से आजम खां की पत्नी तंजीन फातमा ने जीत दर्ज की है.

राजनीतिक विश्लेष्कों के अनुसार, बीजेपी भले ही उपचुनाव में हार का मिथक तोड़ने का दावा कर रही हो, यह ख्याल उसकी खुशमिजाजी के लिए भले सही हो. सपा ने जिस प्रकार से कुछ सीटों पर जीत का मर्जिन कम किया और एक सीट छीन ली, ऐसे नतीजों ने कहीं न कहीं बीजेपी नेतृत्व को सोचने पर भी मजबूर कर दिया होगा.

लोकसभा चुनाव में सपा से गठबंधन तोड़कर पहली बार लड़ने वाली बीएसपी इस चुनाव में अपना खाता तक नहीं खोल सकी है. उपचुनाव में अकेले लड़ने और मुख्य विपक्षी का तमगा लेने का बीएसपी का ख्वाब चकनाचूर हो गया. उत्तर प्रदेश में आए नतीजों ने बीएसपी को एक बार फिर अपने संगठन और रणनीति पर सोचने को मजबूर कर दिया है.

लोकसभा चुनाव में 10 सीटें जीतने के बाद बीएसपी ने अपने को ‘मुख्य विपक्षी दल’ घोषित कर दिया था और इसी मद में उसने सपा से गठबंधन भी तोड़ा. लेकिन हाल में हुए हमीरपुर उपचुनाव के नतीजों में सपा का मत प्रतिशत बीएसपी से काफी अच्छा रहा है.

राजनीतिक दलों को मिले मतों का प्रतिशत : बीजेपी 35.64, सपा 22.61, बीएसपी 17.02, कांग्रेस 11. 49 और नोटा 0.85

ये भी पढ़ें-

Bypoll Results 2019 Live: 18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू

Bihar Bypoll Results 2019 Live: एक लोकसभा और पांच विधानसभा सीटों पर क्या होगा परिणाम?