सोनभद्र हत्याकांड में CM योगी ने DM समेत 15 अफसरों पर लिया एक्शन

सोनभद्र हत्याकांड मामले में डीएम-एसपी के अलावा अब तक एक एएसपी, तीन सीओ, राजस्व विभाग के कुछ अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है.

लखनऊ: सोनभद्र में जमीन विवाद को लेकर हुए हत्याकांड में CM योगी आदित्यनाथ ने बड़ी कार्रवाई की है. CM ने मामले की जांच कर रही SIT की रिपोर्ट आने के बाद सोनभद्र के SP सलमान ताज पाटिल और DM अंकित अग्रवाल को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है.

विभागीय जांच के आदेश

दोनों के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश भी दिए गए हैं. CM ने कहा कि 1952 के बाद से अबतक जो भी दोषी अधिकारी हैं, उन सबके खिलाफ कार्रवाई होगी. इसके अलावा फर्जीवाड़े में शामिल पूर्व अधिकारी भी अगर जीवित हैं तो उनके खिलाफ भी केस दर्ज किया जाएगा.

जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई

सोनभद्र हत्याकांड मामले में CM योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र जिले के DM अंकित कुमार अग्रवाल को हटा दिया है. सोनभद्र के DM-SP को जिले से हटाकर विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की गई है. तीन सदस्यीय जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की गई है. सोनभद्र के एसपी सलमान ताज पाटिल पर भी हत्याकांड की गाज गिरी है.

अधिकारियों के निलंबन के साथ FIR दर्ज करने का आदेश

अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने सोनभद्र हत्याकांड मामले की एक हजार पेज की जांच रिपोर्ट सौंपी हैं. 3 सदस्यीय जांच कमेटी प्रमुख सचिव श्रम सुरेश चंद्रा और कमिश्नर मिर्जापुर एके सिंह भी शामिल थे. सीएम योगी ने वर्तमान उप जिला अधिकारी, वर्तमान क्षेत्राधिकारी, वर्तमान रजिस्ट्रार और तत्कालीन अधिकारियों के निलंबन के साथ उन पर एफआईआर दर्ज करने का भी आदेश दिया है.

इन पर भी हुई कार्रवाई

CM योगी ने कहा, ‘उंभा हत्याकांड मामले में डीएम-एसपी के अलावा अब तक एक एएसपी, तीन सीओ, राजस्व विभाग के कुछ अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है. अभी तक कुल सात राजपत्रित अधिकारी और आठ गैर-राजपत्रित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.’

ये भी पढ़ें- कश्‍मीर में क्‍या होने वाला है? बाबा रामदेव ने दिया बड़ा संकेत, बोले- जिस पल का इंतजार था वो…