UP के कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में मोबाइल बैन, पकड़े गए तो मिलेगी ये सजा

नए नियम के मुताबिक हर टीचर और स्टूडेंट की एक्टिविटी पर नजर रखने के लिए कॉलेज और यूनिवर्सिटी में वायस रिकॉर्डिंग से लैस CCTV कैमरा लगाए जाएंगे.

उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटीज और डिग्री कॉलेजों में मोबाइल फोन के को बैन किया गया है. उच्च शिक्षा निदेशालय की तरफ से मोबाइल फोन को लेकर कुछ नियम कायदे जारी किए हैं. जिसके मुताबिक स्टूडेंट्स अब कैंपस के अंदर मोबाइल फोन में बिजी नजर नहीं आएंगे.

ये नया नियम सिर्फ स्टूडेंट्स ही नहीं बल्कि टीचर्स पर भी लागू होगा. कैंपस में एंटर होने के बाद स्टूडेंट और टीचर दोनों हो फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. उच्च शिक्षा निदेशालय ने ये नियम पढ़ाई को बेहतर बनाने के लिए लागू किया है.

अगर कोई इन नए नियमों को तोड़ता है तो पकड़े जाने पर उसका मोबाइल फोन जब्त कर लिया जाएगा. इसके बाद स्टूडेंट्स के पेरेंट्स को बुलाया जाएगा और वॉर्निंग देने के बाद ही मोबाइल फोन वापस लौटाया जाएगा.

नए नियम के हिसाब से स्टूडेंट और टीचर कैंपस के अंदर साइलेंट मोड पर फोन रख तो सकेंगे लेकिन इसे इस्तेमाल करने के लिए उन्हें कैंपस के बाहर जाना होगा.

उच्च शिक्षा निदेशालय की तरफ से निर्देश दिया गया है कि सभी यूनिवर्सिटीज और डिग्री कॉलेजों में वायस रिकॉर्डिंग से लैस CCTV कैमरा लगाए जाएं. ताकि हर टीचर और स्टूडेंट की एक्टिविटी पर नजर रखी जा सके.

ये भी पढ़ें- आज ही के दिन सचिन ने तोड़ा था ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, BCCI ने शेयर किया वीडियो