23 लाख कामगारों को वापस लाई यूपी सरकार, रोजगार के लिए सीएम ने गठित किया आयोग

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा, ''राज्य सरकार के प्रयासों से प्रदेश में अब तक 23 लाख से अधिक श्रमिकों को सुरक्षित वापस लाया गया है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगर हमें कुछ सफलता मिली है तो मैं इसका श्रेय प्रधानमंत्री जी को देता हूं.''

uttar Pradesh CM issued instructions to officers, 23 लाख कामगारों को वापस लाई यूपी सरकार, रोजगार के लिए सीएम ने गठित किया आयोग
File Photo

उत्तर प्रदेश में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने लखनऊ में अफसरों को कई निर्देश  दिए  हैं. इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से प्रदेश में अब तक 23 लाख से अधिक कामगारों, श्रमिकों को सुरक्षित वापस लाया गया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी कामगारों, श्रमिकों को सुरक्षित, सम्मानजनक ढंग से वापस लाएगी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

मुख्यमंत्री योगी का कहना है कि कामगारों, श्रमिकोंं के रोजगार के लिए प्रदेश सरकार एक आयोग का गठन करेगी. साथ ही हर मजदूर को राशन किट,राशन कार्ड और होम क्वारंटीन (Home Quarantine) के दौरान 1,000 रुपए का भरण-पोषण भत्ता भी दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने सभी विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सभी विभाग प्रधानमंत्री के घोषित 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज के तहत कार्य योजना बनाकर उसे तुरंत लागू करें.

लॉकडाउन का सख्ती से पालन  करने के दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) का सख्ती से पालन किया जाए, इसके लिए PRV 112 से पेट्रोलिंग के साथ-साथ अधिकारी भीड़-भाड़ वाले जगहों पर फुट पेट्रोलिंग तेज करें. सभी मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों (DM), पुलिस अधीक्षकों (SP) को क्वारंटीन सेन्टर, कम्युनिटी किचन, कोविड अस्पतालों का नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश  मुख्यमंत्री योगी  ने दिए.

योगी आदित्यनाथ का कहना है कि प्रदेश के लघु, छोटे और मध्यम (MSME) सेक्टर में रोजगार की असीम संभावनाएं मौजूद हैं. उन्होंने उत्तर प्रदेश में माइनिंग सामग्री जैसे बालू, गिट्टी, मौरंग की भरपूर आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए ऑफिसर्स से कहा कि यह सभी सामग्री उचित और निर्धारित मूल्य पर ही जनता को मिले इसका ध्यान रखा जाए.

मुख्यमंत्री  ने कोरोना के कारण ईद पर कोई समारोह आयोजित न करने को कहा

मुख्यमंत्री  ने कहा कोरोना संक्रमण के कारण ईद पर कोई समारोह आयोजित न किया जाए, सभी मुस्लिम भाई खुद को इस संक्रमण से बचाते हुए घर पर ही ईद मनाएं. उन्होंने यह भी कहा कि लॉकडाउन का फैसला सही समय पर लिया, सही फैसला लेने से स्थिति नहीं बिगड़ी, उत्तर प्रदेश में अगर हमें कुछ सफलता मिली है तो मैं इसका श्रेय प्रधानमंत्री जी को देता हूं, जिनका मार्गदर्शन और प्रेरणा हमें प्राप्त होती रहती है

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि आज भी हमने प्रदेश की 119 चीनी मिलों को चलाया, 12000 से ज्यादा ईंट के भट्टों का संचालन किया, 2500 से ज्यादा कोल्ड स्टोरेज चलवाए, उन सभी ज़रूरी उद्योगों को हमने चलवाया जो प्रदेश में जरूरी थे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts