उत्तर प्रदेश में कश्मीरी छात्रों से मिले योगी आदित्यनाथ, लोकतंत्र के असल मायनों पर की चर्चा

राज्य के अलग-अलग विश्वविद्यालयों से आए 70 कश्मीरी छात्रों के समूह से मुलाकात के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा, हम एक लोकतांत्रिक समाज में रह रहे हैं और हमें यह ध्यान में रखना चाहिए की बातचीत इसका अहम अंग है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कश्मीरी छात्रों के एक समूह से मुलाकात की और लोकतंत्र में बातचीत के महत्व पर उनसे चर्चा की. राज्य के अलग-अलग विश्वविद्यालयों से आए 70 कश्मीरी छात्रों के समूह से मुलाकात के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा, हम एक लोकतांत्रिक समाज में रह रहे हैं और हमें यह ध्यान में रखना चाहिए की बातचीत इसका अहम अंग है.

हमें यह भी समझने की जरूरत है कि लोकतंत्र का असल मतलब क्या है. जब विकास होगा तभी हमारे जीवन में समृद्धि आएगी. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आम नागरिक बुनियादी सुविधाएं और रोजगार की गारंटी चाहते हैं. इसी के साथ उन्होंने छात्रों के समूह से कहा कि हमें यह सोचना चाहिए की हम इस विकास की प्रक्रिया का हिस्सा कैसे बनें?

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्रों ने शुक्रवार को आर्टिक 370 के निरस्त किए जाने के “फायदों” पर चर्चा करने के लिए एक कार्यक्रम के आयोजन में हिस्सा लिया था. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में कश्मीर घाटी के 1,300 से ज्यादा छात्र पढ़ रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का इन छात्रों से कहना था कि हमें उन मुद्दों का हल ढूंढना होगा जो हमारे लिए चिता का विषय बन चुके हैं ताकि एक बेहतर माहौल बनाया जा सके.

कोई तकलीफ हो तो मुझे अलग से आकर बताएं

योगी आदित्यनाथ ने कश्मीरी छात्रों से अपने विचार साझा करने के लिए भी कहा. उन्होंने कहा, “अगर आपके पास कोई सुझाव है, तो हमें बताएं. अगर आपको कुछ गलत लगता है, तो शांति से मुझे इसके बारे में अलग से बताएं. इससे बेहतर माहौल बनाने में मदद मिलेगी.”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा, “राज्य में कश्मीर से आने वाले छात्रों की बड़ी संख्या है. हम जल्द ही ग्रेटर नोएडा में उनके साथ बैठेंगे और स्थानीय प्रशासन से संबंधित उनकी सभी समस्याओं को हल करने की कोशिश करेंगे.” उन्होंने कहा अलीगढ़, गाजियाबाद और नोएडा जैसी जगहों पर जम्मू और कश्मीर के कई छात्र पढ़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: रामबन एनकाउंटर में हिजबुल का टॉप कमांडर ढेर, RSS नेता की हत्या में था वांटेड