कामगारों के लिए CM योगी की बड़ी पहल, श्रमिकों को दिए जाएंगे सस्ती दुकानें और घर

योगी सरकार (Yogi Government) जिले में और जिले के बाहर नौकरी करने वालों को सरकार आवासीय सुविधा देने में भी करेगी. सरकार खुद का रोजगार शुरू करने वालों को बैंक (Bank) से मदद दिलाने में भी मुख्य भूमिका निभाएगी.

CM Yogi will help workers, कामगारों के लिए CM योगी की बड़ी पहल, श्रमिकों को दिए जाएंगे सस्ती दुकानें और घर

कोरोना काल (Coronavirus) में सबसे ज्यादा मार झेल रहे कामगारों और श्रमिकों (Workers) की मदद के लिए योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है.  टीम-11 के अफसरों के साथ की गई बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) कामगार/श्रमिक (सेवायोजन और रोजगार) कल्याण आयोग के गठन और इसके दायित्वों को लेकर निर्णय ले रहे हैं. अब तक 16 लाख कामगारों और श्रमिकों की स्किल मैपिंग का काम पूरा हो चुका है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

सारी सहूलियतों के साथ देगी रोजगार

सरकार कामगारों और श्रमिकों को रोजगार या नौकरी (Employment) दिलाने के लिए सस्ते दरों पर दुकानें और आशियाना देने के साथ-साथ भवन, बिजली, पानी, सीवर समेत सारी सहूलियतें देगी. इन कामगारों GST के साथ नक्शे में FAR में भी छूट मिलेगी. योगी सरकार की प्राथमिकता स्किलिंग के जरिए जिला स्तर पर ही सेवायोजन कार्यालय के जरिए रोजगार और नौकरी दिलाने की होगी. राज्य सरकार की प्रदेश स्तरीय कमेटी श्रमिकों को जनपद के बाहर रोजगार या नौकरी दिलाने में मदद करेगी.

खुद का रोजगार शुरू करने वालों को दिलाएगी मदद

जिले में और जिले के बाहर नौकरी करने वालों को सरकार आवासीय सुविधा देने में भी करेगी. इसी के साथ योगी सरकार श्रमिकों या कामगारों के लिए बड़ी संख्या में सस्ती और बेहतर दुकानें और डोरमेट्री बनाने की योजना में भी जुटी हुई है. डोरमेट्री और सस्ती दुकानों के लिए सरकारी भवनों और सरकारी भूमि भी चिन्हित (Identified) की जाएंगी. सरकार खुद का रोजगार शुरू करने वालों को बैंक से मदद दिलाने में भी मुख्य भूमिका निभाएगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts