यूपी लौटे श्रमिकों को स्किल्ड बनाकर रोजगार देगी योगी सरकार

करीब 32 लाख श्रमिकों की वापसी के बाद अब योगी सरकार (Yogi Government) के सामने दूसरी सबसे बड़ी चुनौती वापस आने वाले श्रमिकों (Workers) को स्थानीय स्तर पर रोजगार (Employment) उपलब्ध कराना है.
Employment of workers in UP, यूपी लौटे श्रमिकों को स्किल्ड बनाकर रोजगार देगी योगी सरकार

कोरोना संकट (Coronavirus Pandemic) की वजह से दूसरे राज्यों में रह रहे श्रमिकों और कामगारों की वापसी UP सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती रही. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की पहल पर अब तक करीब 32 लाख श्रमिकों (Workers) की वापसी हो चुकी है.

हुनरमंद लोगों को सरकार देगी रोजगार

अब योगी सरकार के सामने दूसरी सबसे बड़ी चुनौती वापस आने वाले श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार (Employment) उपलब्ध कराना है. सरकार ने इस समस्या के हल की कार्ययोजना तैयार कर ली है. जो हुनरमंद (Skilled) हैं उनको सरकार रोजगार देगी और जो अकुशल या अर्द्धकुशल हैं, ट्रेनिंग के जरिए उनका हुनर निखारा जाएगा. इससे इन श्रमिकों को ज्यादा समय तक लाभ मिलेगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

कौशल विकास मिशन के जरिए दी जाएगी ट्रेनिंग

ऐसे श्रमिक जिनको किसी खास ट्रेनिंग की जरूरत होगी, उनको कौशल विकास मिशन के जरिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. यदि मिशन में इसकी व्यवस्था नहीं है तो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (MSME) विभाग के चलाये जा रहे अलग-अलग प्रशिक्षण कार्यक्रमों (एक जिला एक उत्पाद, विश्वकर्मा श्रम सम्मान और अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों) के तहत उनको ट्रेनिंग दी जाएगी.

योजना में ट्रेनिंग की व्यवस्था न होने पर सरकार उठाएगी यह कदम

यदि सरकार द्वारा संचालित किसी प्रशिक्षण कार्यक्रम (Training Program) में संबंधित श्रमिकों के हुनर के अनुसार, ट्रेनिंग की व्यवस्था नहीं है तो उपायुक्त उद्योग और उद्यम प्रोत्साहन ब्यूरो कौशल मिशन की ओर से जारी अप्रेंटिस कार्यक्रमों के तहत उसी उद्योग में उनकी ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी.

यदि किसी भी योजना में ट्रेनिंग की व्यवस्था नहीं है तो इसकी व्यवस्था सरकार करेगी. ऐसी ट्रेनिंग के लिए एक प्रस्ताव पत्र बनाकर शासन को भेजना होगा. हर श्रमिक को बीमा की सुरक्षा भी देने की योजना है. अगर श्रमिक किसी और जिले में काम पर जाता है तो उसकी आवसीय (Residential) व्यवस्था भी सरकार करेगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts