बेसहारा लोगों की मदद के लिए योगी सरकार ने खोला सरकारी खजाना

CM योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के निर्देश पर देहातों में बेसहारा लोगों (Destitute People) को चिन्हित कर ग्राम प्रधान निधि से एक हजार रुपये और पर्याप्त राशन (Ration) दिया जाएगा.
Yogi government help to destitute, बेसहारा लोगों की मदद के लिए योगी सरकार ने खोला सरकारी खजाना

कोरोनावायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. कोरोना संकट के समय सबसे ज्यादा मार झेल रहे बेसहारा लोगों की मदद के लिए योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है.

योगी सरकार ने बेसहारा लोगों की मदद के लिए सरकारी खजाना खोल दिया है. CM योगी ने शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में बिना राशन कार्ड वाले बेसहारा लोगों के लिए तत्काल राशन कार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए. इसी के साथ ऐसे सभी लोगों को तत्काल एक हजार रुपये और पर्याप्त अनाज उपलब्ध कराने के आदेश भी दिए गए.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

मुख्यमंत्री के निर्देश पर देहातों में बेसहारा लोगों को चिन्हित कर ग्राम प्रधान निधि से एक हजार रुपये और पर्याप्त राशन दिया जाएगा. वहीं, शहरों में अनाज और एक हजार रुपये नगर निकाय देगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने टीम-11 की बैठक में अधिकारियों को ये खास निर्देश दिए.

1. अगर कोई निराश्रित आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) या मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में रजिस्टर्ड नहीं है और उसके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है तो उसके बीमार पड़ते ही ग्राम प्रधान निधि या नगर निकाय निधि से तत्काल दो हजार रुपये मुहैया कराए जाएं और उसे बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जाए.

2. दुर्भाग्य से किसी निराश्रित की मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए ग्राम प्रधान निधि या नगर निकाय निधि से तत्काल 5 हजार रुपये उपलब्ध कराए जाएं.

3. उन्होंने कहा कि छोटी ग्राम पंचायतों की निधि में पैसा ना होने पर भी निराश्रितों की मदद नहीं रुकनी चाहिए. इस दौरान DM तत्काल TR-27 से पैसा उपलब्ध कराएं और बाद में यह धनराशि सीएम रिलीफ फंड (CM Relief Fund) से प्राप्त करें.

CM योगी के निर्देश पर यूपी में आज से एक बार फिर 18 करोड़ लोगों के लिए छठवीं बार अनाज का मुफ्त वितरण (Distribution) भी शुरू किया गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts