जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में टाइगर की रहस्यमयी मौत, जांच में जुटा फॉरेस्ट विभाग

पिछले पांच सालों में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में कई वन्य जीवों के मौत के मामले सामने आए हैं. ऐसा सिर्फ जिम कॉर्बेट में ही नहीं हो रहा है बल्कि राज्य के अन्य जंगलों में भी देखने को मिल रहा है.
Jim Corbett national park tiger death, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में टाइगर की रहस्यमयी मौत, जांच में जुटा फॉरेस्ट विभाग

देहरादून: उत्तराखंड के रामनगर स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में एक टाइगर का शव बरामद हुआ है. इस मामले को लेकर कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के डायरेक्टर राहुल कुमार ने बताया कि शुरुआती जांच में देखने से यह पता चल रहा है कि टाइगर की नेचुरल डेथ हुई है, लेकिन मौत की असली वजह जानने के लिए पोस्टमार्टम कराया गया है.

पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने की बाद ही यह साबित हो पाएगा कि यह नेचुरल डेथ है या टाइगर की मौत की वजह कुछ और है.

पिछले पांच सालों में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में कई वन्य जीवों के मौत के मामले सामने आए हैं. ऐसा सिर्फ जिम कॉर्बेट में ही नहीं हो रहा है. इस तरह के मामले राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क समेज राज्य के अन्य जंगलों से भी सामने आए हैं.

यहां टाइगर, तेदुंओं और हाथियों समेत अन्य वन्यजीवों की मौत के जांच समिति का गठन कर दिया था, ताकि ये पता लगाया जा सके कि आखिर क्यों इस तरह वन्य जीवों की मौत हो रही है.

जांच समिति को ये निर्देश भी दिए गए कि अगर वन्य जीवों की मौत के मामले में विभाग के कर्मचारी दोषी पाए जाते हैं तो उनपर कार्रवाई की जाए. पिछले महीने जांच समिति को अपनी जांच पूरी करने के लिए एक महीने का समय दिया गया था, जो कि 13 अप्रैल को खत्म होगा.

Related Posts