VIDEO: पलक झपकते ही जमींदोज हुई मरादु की 19 मंजिला लग्जरी इमारत

पिछले साल सितंबर में ही सुप्रीम कोर्ट ने मरादु में CRZ का उल्लंखन कर बनाई गईं चार इमारतों को गिराने का आदेश दिया था.
kochi maradu luxury apartment demolition, VIDEO: पलक झपकते ही जमींदोज हुई मरादु की 19 मंजिला लग्जरी इमारत

केरल के कोच्चि में दो लग्जरी अपार्टमेंट को शनिवार सुबह गिरा दिया गया है. समुद्र किनारे बने ये अपार्टमेंट कुछ सेकेंड में जमींदोज हो गए. केरल सरकार भारत का सबसे बड़ा ध्वस्तीकरण अभियान चला रही है. यह सभी अपार्टमेंट तटीय नियमन क्षेत्र मानदंडों (CRZ) का उल्लंघन कर बनाए गए थे. इन बिल्डिंगों को गिराने से पहले सुबह ही खाली करा लिया गया था.

पुलिस महानिरीक्षक विजय सखारे ने बताया, “ध्वस्तीकरण से पहले ही इन फ्लैट के आस-पास वाले इलाकों में सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक जमीन, पानी और वायु क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई थी. सुबह करीब 11 बजे इन अपार्टमेंट को गिराने की कार्रवाई शुरू की गई थी.” अधिकारियों ने बताया, “सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर CRZ का उल्लंघन कर बनाए गए चार अपार्टमेंट गिराए जानें थे. इनमें से दो अपार्टमेंट शुनिवार को गिरा दिए गए हैं. बाकी के दो रविवार को गिराए जाएंगे.”

इस अभियान के तहत गिराए जाने वाले इन चार अपार्टमेंट में 350 से ज्याद फ्लैट थे, जिनमें करीब 240 परिवार रहते थे. दरअसल पिछले साल सितंबर में ही सुप्रीम कोर्ट ने मरादु में CRZ का उल्लंघन कर बनाई गईं चार इमारतों को गिराने का आदेश दिया था. अदालत ने ध्वस्तीकरण के लिए केरल सरकार को 138 दिनों का समय दिया था. साथ ही अदालत ने सरकार से उन सभी लोगों को 25 लाख रुपए का जुर्माना देने को भी कहा था, जिन्होंने अपने घरों को खोया है.

बता दें कि शुक्रवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने केरल हाई कोर्ट के उस फैसले को बरकरार रखा है, जिसमें कोर्ट ने मरादु इलाके के पास अलाप्पुझा में वेम्बनाड लेक पर बने 7-सितारा कापिको रिजॉर्ट को ढहाने का आदेश दिया था.

ये भी पढ़ें: JNU हिंसा : लेफ्ट-राइट दोनों ने बाहर से बुलाए उपद्रवी, पुलिस ने जारी की 37 लोगों की लिस्ट

Related Posts