स्क्वड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल और विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान

डॉगफाइट में विंग कमांडर अभिनंदन को गाइड करने वाली महिला कंट्रोलर को युद्ध सेवा मेडल

स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने ही विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान से कहा था कि वह वापस आ जाएं, लेकिन वह निर्देश सुन नहीं सके क्योंकि पाकिस्तानी वायु सेना ने कम्युनिकेशन सिस्टम जाम कर दिया था.

अब YouTube पर नहीं दिखेंगे विंग कमांडर अभिनंदन के वीडियो

सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (आईटी) के आदेश के बाद YouTube ने विंग कमांडर अभिनंदन के 11 वीडियो लिंक हटा दिए हैं. आईटी मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने विंग कमांडर अभिनंदन के 11 वीडियो को हटाने के लिए कहा था.

अभिनंदन को पाक में दिया कुछ ‘ऐसा इंजेक्शन’, जिससे हुई रिहाई में देरी?

पाकिस्तान ने अभिनंदन की रिहाई का समय दो बार टाला और बदला था,  शुरुआत में जानकारी आई थी कि अभिनंदन को शाम 4 बजे भारत को सौंपा जाएगा. इसके बाद घंटे बढ़ते चले गए और आखिरकार पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को रात 9 बज कर 20 मिनट पर भारत को सौंपा. इस बीच रिहाई की प्रक्रिया में करीब पांच घंटे की देरी हुई. 

इस्लामाबाद से वाघा बॉर्डर तक अभिनंदन के अंदाज से यूं पस्‍त हुआ पाकिस्‍तान

सवा सौ करोड़ हाथों से अभिनंदन…सवा सौ करोड़ पलकों से अभिनंदन… सवा सौ करोड़ जज़्बातों से अभिनंदन…इस्लामाबाद में पाकिस्तानी सेना की गिरफ्त से लेकर वाघा बॉर्डर तक विंग कमांडर अभिनंदन जिस तरह मुस्कुराते हुए आए, उसे देखकर पूरा पाकिस्तान शर्मिंदा होने पर मजबूर हो गया होगा.

अभिनंदन की भारत वापसी पर जानिए क्या कहा इन 9 बड़ी हस्तियों ने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, घर में आपका स्वागत है विंग कमांडर अभिनंदन!, राष्ट्र को आपके अनुकरणीय साहस पर गर्व है. आप हमारे सशस्त्र बल और 130 करोड़ भारतीयों के लिए एक प्रेरणा हैं. वंदे मातरम

वाघा पर विंग कमांडर अभिनंदन की पहली झलक से पहले कदम तक की पूरी कहानी

पाकिस्तान में सीना तान कर दुश्मन के सवालों का सामना करने वाले अभिनंदन, शेर की तरह स्वदेश लौटे. चेहरे पर मुस्कान बता रही थी कि वायु सेना के जांबाज को किसी भी तरह का तनाव या कोई खौफ नहीं था. मौत को मात देकर लौटे इस फाइटर की स्वदेश वापसी किसी महान कहानी से कम नहीं है.

विंग कमांडर अभिनंदन पहुंचे लाहौर

बुधवार को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन अपने विमान मिग-21 के क्रैश होने के बाद पाकिस्तान के इलाके में चले गए थे. जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था. आज उनकी भारत वापसी होगी.

F-16 को Mig 21 से उड़ाने वाले जांबाज का अभिनंदन

अभिनंदन की जांबाजी और दिलेरी की ये दास्तां इसलिए भी वीरगाथा बन गई, क्योंकि उन्होंने जिस एफ-16 लड़ाकू विमान को जमींदोज कर दिया वो हमारे मिग-21 फाइटर जेट के मुकाबले कहीं ज्यादा ताकतवर और अत्याधुनिक जंगी जहाज है.

पंजाब के फिरोजपुर में जासूसी के शक में पाकिस्तानी युवक गिरफ्तार

पंजाब के फिरोजपुर में बीएसएफ ने एक पाकिस्तानी जासूस को गिरफ्तार किया है. पकड़ा गया पाकिस्तानी जासूस भारत-पाक सीमा की तस्वीरें ले रहा था और यह मामला ऐसे समय में सामने आया है जब आज भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई है.

फैक्ट चेक: विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी ने दी भाजपाइयों को नसीहत, वीडियो वायरल

वीडियो में महिला ने कहा- “किसी को आर्मी का क्रेडिट लेने की जरुरत नहीं है. साथ ही जब तक अभिनंदन वापस नहीं आ जाते, किसी भी पार्टी के लोग, वाहवाही लूटने के लिए किसी तरह का ढकोसला न करें”.

क्या पाकिस्तान ने F-16 का इस्तेमाल कर अमेरिका को किया नाराज़?

पाकिस्तान F-16 के मार गिराए जाने की खबर का बार-बार खंडन कर रहा है. इसकी वजह अमेरिका और पाकिस्तान के बीच F-16 रक्षा सौदे की शर्तें. जिनका पाकिस्तान ने उल्लंघन कर दिया है.

नवजोत सिंह सिद्धू ने फिर किया इमरान खान का ‘अभिनंदन’!

पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान के समर्थन में बयान देने के चलते नवजोत सिंह सिद्धू लगातार विवादों में घिरे रहे हैं. अब अभिनंदन की रिहाई को लेकर भी उन्‍होंने इमरान की तारीफ में कसीदे पढ़ डाले हैं.

चौतरफा दबाव से झुका पाकिस्तान, विदेश मंत्री बोले- मोदी से फोन पर बात करना चाहते हैं इमरान

शाह महमूद कुरैशी ने यह भी कहा कि अगर इससे तनाव कम हो तो वह विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के लिए तैयार हैं.

मिग क्रैश के बाद अभिनंदन की जांबाजी की ऐसी कहानी जिसे सुन आप सिर्फ करेंगे सलाम

अभिनंदन को जब लगा कि उसका विमान जल रहा है तो वो पैराशूट से कूद गए और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुजफ्फराबाद के होरान गांव में गिरे. इसके बाद यहां मौजूद ग्रामीणों ने अभिनंदन को घेर लिया. लेकिन अभिनंदन ने…

क्यों अभिनंदन को रिहा करने पर मजबूर हुआ पाकिस्तान?, पढ़ें Inside Story

इंडियन एयरफोर्स के पायलट अभिनंदन की रिहाई के लिए सबसे पहले फ्रांस और ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान पर दबाव बनाया. बात यहीं तक सीमित नहीं रही, इसके आगे की कहानी और रोचक है.

विंग कमांडर अभिनंदन कल लौटेंगे भारत, पाक पीएम इमरान खान ने किया ऐलान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शाम को अच्छी खबर आने की बात कही थी और शाम होते ही पाकिस्तान से विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़े जाने की खबर आ गई.

अभिनंदन की रिहाई की बात भूले इमरान, फिर किया ऐलान!

पाकिस्तानी संसद में प्रधानमंत्री इमरान ख़ान भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की रिहाई का ऐलान करना ही भूल गए. भारत पर तनाव बढ़ाने का आरोप लगाने के बाद बैठ गए, लेकिन जब उन्हें याद आया तो फौरन अभिनंदन को भारत को सौंपने का ऐलान किया.

अभिनंदन की घर वापसी के लिए इंदौर में हुआ यज्ञ

देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है कि वे अपने फाइटर पायलट अभिनंदन को वापस भारत कैसे लाए. हालांकि पाकिस्तान बातचीत के लिए भारत के सामने हाथ बढ़ा रहा है, लेकिन यह बातचीत जांबाज अभिनंदन को वापस ला पाती है या नहीं, या इसमें भी पाकिस्तान की कोई बड़ी साजिश छुपी है, यह देखना होगा.