10वीं के छात्र ने कबाड़ से बना डाली केटीएम के जैसी दिखने वाली बाइक, देती है 80 का ऐवरेज

10वीं कक्षा में पढ़ रहे चंडीगढ़ (Chandigarh) के रहने वाले गौरव ने बिना किसी की मदद लिए कबाड़ से एक जबरदस्त बाइक (Bike) बना डाली है

हमारे देश में एक से बड़कर एक टैलेंटेड लोग हैं. जिनके आविष्कार देख दुनिया दंग रह जाती है. ऐसा ही कुछ कर दिखाया चंडीगढ़ के रहने वाले गौरव ने, जो कि 10वीं कक्षा में पढ़ते हैं और बिना किसी की मदद लिए उन्होंने कबाड़ से एक जबरदस्त बाइक (bike) बना डाली है. जो कि 80 तक का ऐवरेज देती है और भागने में भी अच्छी है. आइए जानते हैं आखिर गौरव को इस बाइक बनाने के लिए क्या कुछ करना पड़ा और बाइक चलने में है कैसी…

इस बाइक को स्क्रैप यानी कबाड़ की मदद से डिजाइन और डेवलप किया गया है. पहले इसे इलेक्ट्रिक बाइक के रूप में तैयार किया गया था. लेकिन फिर बाद में इसकी परफॉर्मेंस बेहतर ना होने के कारण इसे इलेक्ट्रिक बाइक से पेट्रोल बाइक में मॉडिफाई किया गया.

कैसी है बाइक?

लुक के मामले में बाइक बेहद स्टाइलिश और कई बाइकों का मिक्सचर मालूम पड़ती है. पीछे से देखने पर ये केटीएम (KTM) जैसी नजर आती है, जब कि टैंक के पास इसमें जो गोल्डन कलर शेप दिए गए हैं, वो महिंद्रा की मोजो से इंस्पायर्ड लगते हैं. बाइक का फ्रंट टायर काफी पतला है और जब कि पीछे का टायर चौड़ा है. ये दिखने में किसी ऑफ रोड बाइक जैसी लगती है. अगल दिखने वाली ये बाइक 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है.

;

कैसे तैयार हुई ये बाइक

गौरव बताते हैं कि इस बाइक को बनाने का आइडिया उन्हें करीब चार-पांच साल पहले आया था. जब इलेक्ट्रिक मोपेड चलनी शुरू ही हुईं थी, तब मेरा उनको चलाने का मन करता था, लेकिन मेरे पास उन्हें खरीदने के पैसे नहीं थे. अपनी बाइक की ख्वाहिश को पूरा करने के लिए गौरव ने बच्चों की साइकिल को मॉडिफाई कर के पहले इलेक्ट्रिक बाइक बनाई और करीब तीन साल तक उस पर मेहनत की. लेकिन उन्हें स्पीड और पावर को लेकर खास मजा नहीं मिल पा रहा था. इसके बाद बाइक को पेट्रोल इंजन के साथ मॉडिफाई किया.

Related Posts