CM आदित्यनाथ ने कहा, ‘सरकार गिरी तो पूरे देश में लगा दूंगा आग’! Fact Check

सोशल मीडिया पर वायरल हुई एक पोस्ट के मुताबिक योगी आदित्यनाथ हारने की संभावना जानकर धमकी देने पर उतारू हो गए हैं. जानिए इस वायरल पोस्ट में कितनी सच्चाई है...

नई दिल्ली: फेसबुक पर पिंकू गिरी नाम के एक शख्स ने यूपी के CM योगी आदित्यनाथ की एक तस्वीर पोस्ट की है. फोटो किसी न्यूज चैनल के स्क्रीनग्रैब जैसी मालूम होती है. इस फोटो में लिखा है- “अगर हमारी सरकार गीरी तो पुरे देश में आग लगा दूंगा – योगी आदित्यनाथ”.

पिंकू गिरी ने इस फोटो को पोस्ट करते हुए कैप्शन लिखा है- “हार सामने देख असलियत पर आ गए भोगी जी कह रहे हैं कि अगर उनकी सरकार गिरती है तो पूरे देश में आग लगा दूंगा”.
इस तस्वीर को 125 से ज्यादा लोगों ने शेयर किया है.

तस्वीर सच्ची है?
नहीं. ये फेक फोटो है. इस फोटो में जो टेक्स्ट लिखा है उसमें मात्रा पाई की बहुत सारी गलतियां हैं, किसी न्यूज चैनल की तरफ से इस तरह की गलतियां अमूमन कम ही होती हैं. दूसरी बात किसी राज्य के CM का ऐसा बयान छोटी-मोटी बात नहीं है. अगर ये सच में हुआ होता तो हर बड़े चैनल में ये खबर दिखाया जाता.

इसके अलावा स्क्रीनग्रैब में जो लोगो लगा गया है वो एक गुजराती चैनल मंतव्य न्यूज जैसा है. यही नहीं इस फोटो में फ्रेम में योगी आदित्यनाथ की फोटो में कोई मार्जिन नहीं दिया गया है, जबकि चैनल का एक्चुअल फ्रेम इससे अलग है.

Related Posts