डेरी में जल्द बिकेगा गधी का दूध, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

जो लोग इस खबर को सुन कर अपना मुंह सिकोड़ रहे हैं. उनको बता दें कि आने वाले समय में गधी के दूध (donkey milk) की कीमत गाय के दूध से भी ज्यादा हो सकती है.

हमारे देश में गधों का ज्यादातर इस्तेमाल बोझ उठाने के लिए ही किया जाता है. लेकिन आपको ये जान कर हैरानी होगी कि अब देश में पहली बार गधी के दूध (Donkey Milk) की डेरी खुलने जा रही है. जो लोग इस खबर को सुन कर अपना मुंह सिकोड़ रहे हैं. उनको बता दें कि आने वाले समय में गधी के दूध की कीमत गाय के दूध (Cow Milk) से भी ज्यादा हो सकती है.

ये भी पढ़ें: ट्विटर पर बता रहे लोग- बीच पर मजे ले रहे ये दो शेर क्या बात कर रहे हैं, हंसते-हंसते पेट में हो जाएगा दर्द

क्या गाय के दूध से है ये बेहतर?
रिपोर्ट्स की मानें तो गधी का दूध शरीर के इम्यून सिस्टम के लिए काफी अच्छा होता है और अब जल्द हिसार के एनआरसीई सेंटर में गधी का दूध बिकना शुरू होगा. ये दूध गधों की हलारी नसल का होगा. गधों की ये नसलें गुजरात के सौराष्ट्र रीजन में पाई जाती हैं. खबरों की मानें तो कहा जा रहा है कि गधी के दूध की कामत लगभग 7000 रुपए प्रति लीटर तक हो सकती है.

क्या हैं फायदे
जिन लोगों को गाय के दूध से एलर्जी है, वो इसे बड़े आराम से पी सकते हैं. बताया जा रहा है कि गधी के दूध में गाय के दूध के मुकाबले प्रोटीन की मात्रा कम होती है. लेकिन इसमें लैक्टोज काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसमें फैट भी कम होता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि गधी का दूध इंसानी दुध जैसा ही होता है. ये भी कहा जा रहा है कि इस दूध में एंटी एजिंग, एंटीऑक्सीडेंट और कई रिजनरेटिंग कंपाउंड्स भा पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: ‘पिया तू अब तो आ जा’ पर दो बुजुर्ग महिलाओं ने लगाए हेलेन के जैसे ठुमके, वीडियो देख हो जाएगा दिल खुश

स्किन प्रोडक्ट्स में भी होता है इस्तेमाल
हलारी गधों के दूध का इस्तेमाल सौराष्ट्र इलाके में साबुन, स्किन, जेल और फेस वॉश बनाने के लिए भी किया जाता है. ये दूध स्किन को हाईड्रेटेड रखता है. आने वाले समय में हलारी नसल के गधों का दूध हाथों हाथ पर नजदीकी दुकानों पर आपको मिल जाएगा.

Related Posts