सोशल मीडिया पर छाया विश्व साक्षरता दिवस, आप भी दें अपने करीबियों को बधाई

सोशल मीडिया पर यूजर्स विश्व साक्षरता दिवस 2020 (International Literacy Day 2020) को लेकर शिक्षा से जुड़े बेहद ज्ञानवर्धक कोट्स शेयर कर रहे हैं.

दुनियाभर में आज यानी 8 सितंबर को विश्व साक्षरता दिवस (इंटरनेशनल लिटरेसी डे) मनाया जाता है. इसे शिक्षा के महत्व को दर्शाने और जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. सोशल मीडिया पर यूजर्स विश्व साक्षरता दिवस 2020 (International Literacy Day 2020) को लेकर शिक्षा से जुड़े बेहद ज्ञानवर्धक कोट्स शेयर कर रहे हैं और साथ ही शिक्षा कितनी जरूरी है इसका महत्व भी लोगों के बीच साझा कर रहे हैं.

ट्विटर पर #InternationalLiteracyDay ट्रेंड कर रहा है और लोग इस हैशटैग को लेकर जमकर ट्वीट कर रहे हैं. उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने विश्व साक्षरता दिवस की शुभकामनाएं दी और कहा कि इस अवसर पर हमें आत्मनिर्भर और सक्षम भारत का निर्माण करने का संकल्प लेना चाहिए. आम यूजर्स से लेकर राजनेताओं तक ने विश्व साक्षरता दिवस पर ट्वीट कर अपनी बात कही है.

कैसे शुरू हुआ
यूनेस्को द्वारा 26 अक्टूबर, 1966 को इंटरनेशनल लिटरेसी डे घोषित किया गया था और पहली बार इसे 1967 में मनाया गया. व्यक्तिगत, सामुदायिक और सामाजिक रूप से साक्षरता का महत्व लोगों को समझाने के उद्देश्य से इसे लाया गया था. लिटरेसी डे की घोषणा होने के 50 साल से ज्यादा हो चुके हैं और आज भी पांच में एक युवा पढ़ा लिखा नहीं है. चिंताजनक बात ये है कि इनमें से दो तिहाई महिलाएं हैं.

Related Posts