वीडियो: नायाब है ‘सिनेमा वाले बाबू’ का पढ़ाने का तरीका, बाइक पर टीवी बांधकर देते हैं गरीब बच्चों को क्लास

छत्तीसगढ़ के टीचर अशोक लोधी ने बच्चों को पढ़ाने के लिए एक अनोखा इन्वेंशन किया है. जिसकी वजह से अब वे 'सिनेमा वाले बाबू' (cinema wale babu) के नाम से मशहूर हो गए हैं.
meet cinema wale babu, वीडियो: नायाब है ‘सिनेमा वाले बाबू’ का पढ़ाने का तरीका, बाइक पर टीवी बांधकर देते हैं गरीब बच्चों को क्लास

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया जिले (Korea District) में रहने वाले टीचर अशोक लोधी ने बच्चों को पढ़ाने के लिए एक अनोखा इन्वेंशन किया है. जिसकी वजह से अब वे ‘सिनेमा वाले बाबू’ (Cinema wale babu) के नाम से मशहूर हो गए हैं. बच्चों को पढ़ाने के इस क्रिएटिव तरीके से अशोक लोधी ने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया है.

कोरोनाकाल में बच्चों को पढ़ाने के लिए बहुत से अनोखे तरीके अपनाए गए हैं, जिनमें से सबसे पॉपुलर ऑनलाईन क्लासेज है. लेकिन ऑनलाइन क्लासेस हर जगह नहीं दी जा सकती है, क्योंकि कई ऐसे भी दूरदराज के इलाके हैं, जहां ये सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं. इसी के चलते सिनेमा वाले बाबू की क्लासेस की जमकर तारीफ हो रही है.

आइडिया के बारे में क्या है कहना
अशोक से जब उनके पढ़ाने के इस खास अंदाज के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हर बच्चे के लिए पढ़ाई जरूरी है और लॉकडाउन में स्कूलों के बंद हो जाने से किसी भी बच्चे का नुक्सान नहीं होना चाहिए. अपनी इसी पॉजिटिव सोच के साथ उन्होंने बच्चों को पढ़ाने का ये इनोवोटिव तरीका ढूंढ निकाला.

नहीं किया कोई एक्स्ट्रा खर्च
अशोक ने अपनी बाइक के पीछे एक टीवी लगाया, उसके साथ माईक और स्पीकर्स जोड़े और निकल पड़े बच्चों को मोहल्ला क्लासेज देने. वे कहते हैं कि इस इनोवेटिव आइडिया के लिए उन्हें कोई कोई एक्स्ट्रा खर्चा नहीं करना पड़ा और स्कूल की ही चीजों का इस्तोमाल कर के वो बच्चों को टीवी पर क्लासेस दे रहे हैं. पढ़ाई का ये मजेदार तरीका बच्चों को भी काफी पसंद आ रहा है. सिनेमा वाले बाबू का ये विडियो सोशल मीडिया पर जमकर लोग शेयर कर रहे हैं.

 

Related Posts