दिल झकझोर देने वाली है भूख मिटाने के लिए प्लास्टिक खा रहे हाथी की ये तस्वीर

हमने पर्यावरण (nature) और वन्यजीवन (wildlife) को किस हद तक नुकसान पहुंचाया है. ये तस्वीर हमें वो हकीकत बखूबी दिखा रही है.

घूमना फिरना किसे नहीं पसंद है. लेकिन हम जब भी कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो एक चीज बिलकुल भूल जाते हैं, जो कि है कहीं भी कूड़ा ना फेंके. ऐसे बहुत से नेशनल पार्क और हिल स्टेशंस या फिर घूमने फिरने की जगह आपको मिल जाएंगी. जहां टूरिस्ट आते हैं और गंदगी फैला कर चले जाते हैं. लोगों द्वारा फैलाई जा रही ये गंदगी ना सिर्फ पर्यावरण के लिए खतरनाक है बल्कि वन्यजीवन भी इसकी चपेट में आता है.

ये भी पढ़ें: क्या मार्केट में आ गया है सोनू सूद का 10G नेटवर्क वाला सिम!

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को देख लोग इमोशनल हो रहे हैं और इंसानों द्वारा फैलाई जा रही गंदगी को कोस रहे हैं. ये तस्वीर पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के बाहरी इलाके की है. जिसमें एक हाथी कूड़े के ढेर पर खड़ा है और प्लास्टिक व कूड़ा खा रहा है. हमने पर्यावरण और वन्यजीवन को किस हद तक नुकसान पहुंचाया है. ये तस्वीर हमें वो हकीकत बखूबी दिखा रही है.

अक्सर यहां लोग डालते हैं कूड़ा
कूड़ा खा रहे है हाथी की इस तस्वीर को प्रणब दास ने क्लिक किया है. ब्रेनग्रीन ऑर्गनाइजेशन नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने तस्वीर को पोस्ट कर लिखा कि सिलीगुड़ी के बाहरी इलाके में हाथी को कूड़ा खाते हुए कि फोटो प्रणब दास ने क्लिक की है. तस्वीर को गरीधुरा की है, जहां खुली जमीन पर लोग अक्सर कूड़ा फेंकते हैं और खाने की तलाश में हाथी भी यहां आते हैं.

लोगों ने दिए कुछ ऐसे रिएक्शन
तस्वीर पर लोग अपने रिएक्शन दे रहे हैं. कुछ इसे देखकर दुखी हो रहे हैं तो कुछ का गुस्सा उन लोगों पर फूट रहा है, जो इसके लिए जिम्मेदार हैं. एक यूजर ने कमेंट में कहा है कि ये दिल तोड़ने वाली तस्वीर है. जब कि एक अन्य यूजर का कहना है कि इंसान हर जगह अपनी गंदगी और खासकर प्लास्टिक फैला रहा है. ये पर्यावरण, इस हाथी और हम सब के लिए बेहद हानिकारक है.

Related Posts