जीडी बख्शी की फोटो ने एयर विस्तारा को करा दिया असहिष्णुता का अहसास

एयर विस्तारा ने रिटायर्ड जनरल जीडी बख्शी की फोटो पोस्ट की, फिर डिलीट की. उसके बाद से एयरलाइन कंपनी को बायकॉट करने की मांग होने लगी.
, जीडी बख्शी की फोटो ने एयर विस्तारा को करा दिया असहिष्णुता का अहसास

इंटॉलरेंस क्या होती है, Air Vistara से पूछिए. एक फोटो के चक्कर में ट्विटर पर #BoycottAirVistara ट्रेंड कर रहा है. ये पूरा प्रकरण ये नसीहत भी देता है कि जिसको अपनी दुकान चलानी है उसको सोशल मीडिया पर फूंक फूंककर फोटो डालना चाहिए, या कुछ लिखना चाहिए. हर कोई आनंद महिंद्रा नहीं हो सकता न.

मामला ये है कि एयर विस्तारा ने एक फोटो पोस्ट किया. फोटो में भारतीय सेना से रिटायर जनरल जीडी बख्शी एयर विस्तारा के स्टाफ के साथ दिखे. इस फोटो के रिप्लाई में बहुत सारे ट्विटर यूजर्स ने आपत्ति की. जीडी बख्शी के पुराने विवादित बयान पोस्ट किए जाने लगे. एयर विस्तारा ने इससे परेशान होकर फोटो डिलीट कर दी और एक स्टेटमेंट ट्वीट किया.

, जीडी बख्शी की फोटो ने एयर विस्तारा को करा दिया असहिष्णुता का अहसास

स्टेटमेंट में लिखा था कि “हम अपने ग्राहकों की खुश तस्वीरें अपने क्रू के साथ पोस्ट करते हैं. पिछली फोटो पर बहुत सारे कमेंट्स आए हैं जिनसे कई लोगों का अपमान हो रहा है. हम नहीं चाहते कि हमारे प्लेटफार्म का इस्तेमाल किसी को परेशान करने या दुख पहुंचाने के लिए हो. वो कमेंट्स हटाने के लिए तस्वीर हटा दी गई है.”

तस्वीर लगाना गलती नहीं थी लेकिन हटाकर बहुत बड़ी गलती हो गई. एयर विस्तारा दूसरे खेमे के निशाने पर आ गई. जीडी बख्शी का अपमान करने का आरोप लगाकर कंपनी को बायकॉट करने की मांग होने लगी. एयर विस्तारा के ऐप पर जाकर रेटिंग गिराई गई और कमेंट्स किए गए.

, जीडी बख्शी की फोटो ने एयर विस्तारा को करा दिया असहिष्णुता का अहसास

इस तरह एयर विस्तारा ने पाया असहिष्णुता बहुत है. जो लोग असहिष्णुता होने का रोना रोते हैं वो खुद असहिष्णु हैं. एक तस्वीर तक नहीं सह सकते. इस हद तक ट्रोल करते हैं कि कंपनी को ट्वीट डिलीट करना पड़ता है. फिर दूसरी तरफ के असहिष्णु सारी सीमाएं तोड़ देते हैं. इन्होंने जो किया है उसके बाद अब कंपनी को सबक मिल गया होगा.

दोनों ही स्थितियों में नुकसान दुकान का है. सोशल मीडिया पर कोई भी पॉलिटिकल बयान, फोटो, वीडियो आत्मघाती हो सकता है. जीडी बख्शी किसी पॉलिटिकल पार्टी से नहीं जुड़े हैं लेकिन अपनी विवादित भाषा शैली की वजह से सोशल मीडिया पर लाइम लाइट में रहते हैं. इसका नुकसान एयर विस्तारा को उठाना पड़ा.

ये भी पढ़ें:

गुमनामी की जिंदगी जी रहे 90s के सुपरस्टार सिंगर को बीजेपी ने दिया रोजगार!

जिसे चुनाव आयोग मानता है ‘हेट स्पीच’ वो योगी आदित्यनाथ के लिए रोज का काम

योगी आदित्यनाथ ‘बैगपाइपर सोडा’ की तरह कर रहे हैं चुनाव प्रचार

Related Posts