गर्मी से राहत पाने के लिए कीचड़ में गैंडा कर रहा था लोटपोट, वीडियो वायरल

इंडोनेशिया की प्रर्यावरण मंत्री सती नर्बया बकर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर राइनो का वीडियो शेयर किया है. उज़ुंग कुलोन (Ujong Kulon) के नेशनल पार्क में छिपे कैमरे में यह वीडियो रिकॉर्ड हुआ है.

इंडोनेशिया के जावा आइलैंड के ट्रॉपिकल वॉर्टर ऑफ नेशनल पार्क में एक गैंडे (rhinoceros) का कीचड में लोटपोट होने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इंडोनेशिया की पर्यावरण मंत्री ती नर्बया बकर (Siti Nurbaya Bakar) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर राइनो का वीडियो शेयर किया है.

उजुंग कुलोन (Ujung Kulon) के नेशनल पार्क में छिपे कैमरे में यह वीडियो रिकॉर्ड हुआ है. इस वीडियो फुटेज को करीब 12 हजार से ज्यादा बार शेयर किया गया है. बता दें कि इस राइनो की उम्र करीब 7 साल होगी, जो अपने पीठ के हिस्से से मिट्टी वाले पानी में लोटता- पोटता नजर आ रहा है. मंत्री ने कहा कि राइनो शायद मिट्टी के पानी से अपने शरीर के तापमान को सामन्य करने की कोशिश कर रहा है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

जावा राइनो केवल उत्तरपूर्वीय भारत और दक्षिण पूर्वी एशिया में रहते हैं जो कि राइनो की पांच सबसे दुर्लभ प्रजातियों में से एक हैं.

बकर के अनुसार इस पार्क में केवल 72 जावा राइनो रहते है, जिसमें से 39 नर और 33 मादाएं हैं. बकर ने वायरल पोस्ट पर लिखा, देखते रहिए और राइनो को प्यार कीजिए. इसको देखना और प्यार करना ठीक वैसे ही हैं जैसे की हम इंडोनेशिया की देखभाल करते और प्यार करते है.

वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड और वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं और संरक्षणवादियों ने रायटर को बताया कि सरकार को उजुंग कुलोन नेशनल पार्क की मॉनिटरिंग को बढ़ाना चाहिए. इसी के साथ लुप्त हो रही प्रजाति के लिए नए निवास स्थान को विकसित करने की शुरू करने की कोशिश करनी चाहिए. उन्होंने बताया कि इस प्रजाति का खत्म होने का मुख्य कारण अवैध शिकार करना और राइनो हॉर्न और दवा के चलते ब्लैक मार्केट में इसकी बढ़ती मांग है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

 

Related Posts