मेडिसिन के क्षेत्र में इन तीन डॉक्टरों को मिलेगा नोबेल पुरस्कार 2019

नोबेल पुरस्कार के विजेता को इनाम में करीब साढ़े चार करोड़ रुपए 23 कैरेट सोने से बना 200 ग्राम का पदक और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है.
Nobel prize 2019, मेडिसिन के क्षेत्र में इन तीन डॉक्टरों को मिलेगा नोबेल पुरस्कार 2019

स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में साल का पहला नोबेल पुरस्कार मेडिकल के क्षेत्र में दिया जाएगा. ये सम्मान अमेरिका के विलियम जी. केलिन जूनियर और ब्रिटेन के सर पीटर जे. रेटक्लिफ और अमेरिका के ग्रेग एल सेमेन्जा को संयुक्त रूप से दिया जाएगा.

तीनों शख्सियत को यह पुरस्कार बॉडी सेल्स में जीवन और ऑक्सिजन को ग्रहण करने की क्षमता में की गई महत्वपूर्ण खोज के लिए दिया जा रहा है.

मेडिकल क्षेत्र के नोबेल पुरस्कारों के ऐलान के बाद 14 अक्टूबर तक भौतिकी, रसायन, साहित्य, शांति जैसे कुल 6 क्षेत्रों के लिए नोबल पुरस्कार का ऐलान किया जाएगा.

Nobel prize 2019, मेडिसिन के क्षेत्र में इन तीन डॉक्टरों को मिलेगा नोबेल पुरस्कार 2019

तीनों वैज्ञानिकों ने ऑक्सीजन की उपलब्धता के मुताबिक जीन्स की गतिविधियों को ऑपरेट करने वाली कोशिकीय मशीनरी की पहचान की है. इस खोज से किसी जीवन की सबसे जरूरी अनुकूलन प्रक्रिया के मैकेनिज्म का पता चलता है ऑक्सीजन का लेवल हमारे सेलुलर मेटाबॉलिज्म और शारीरिक गतिविधियों को कैसे प्रभावित करता है. एनीमिया, कैंसर और अन्य बीमारियों के इलाज में इस खोज से मदद मिलेगी.

विलियम जी केलिन जूनियर का जन्म न्यूयॉर्क में 1957 में हुआ था. उन्होंने दरहम के ड्यूक यूनिवर्सिटी से एमडी की. इसके साथ ही इंटरनल मेडिसिन और ऑन्कोलॉजी का प्रशिक्षण जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी और बोस्टन के दाना-फार्बर कैंसर इंस्टीट्यूट से लिया.

ग्रेग एल सेमेंजा भी न्यूयॉर्क से हैं. उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी बोस्टन से बॉयोलॉजी में बीए और पेन्सिवेलनिया यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट किया है.

सर पीटर जे रैटक्लिफ इंग्लैंड से है. 1954 में लंकाशायर में पैदा हुए सर पीटर ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के गोन्विले और साइअस कॉलेज से मेडिसिन की पढ़ाई की और ऑक्सफोर्ड से नेफ्रोलॉजी में ट्रेनिंग हासिल की थी.

बता दें कि नोबेल पुरस्कार के विजेता को इनाम में करीब साढ़े चार करोड़ रुपए 23 कैरेट सोने से बना 200 ग्राम का पदक और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है. इस पुरस्कार का जनक अल्फ्रेड नोबेल को माना जाता है.

Related Posts