बीजिंग में मिले 227 Corona केस, चीन के अन्‍य शहरों में भी संक्रमण फैलने की आशंका

चीन में कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) के नए मामलों की पुष्टि होने और अपने कुछ कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद पेप्सिको (PepsiCo) ने बीजिंग में अपना कामकाज रोक दिया है.
New cases of coronavirus in China, बीजिंग में मिले 227 Corona केस, चीन के अन्‍य शहरों में भी संक्रमण फैलने की आशंका

चीन (China) में शनिवार, 20 जून को कोरोनावायरस (Coronavirus) मामलों को लेकर की गई रिपोर्ट के अनुसार चीन में संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 22 मामले चीन की राजधानी बीजिंग (Beijing) में और 3 मामले पड़ोसी प्रांत हेबेई (Hebei) में मिले हैं. रविवार को बीजिंग म्युनिसिपल हेल्थ कमीशन ने इसकी पुष्टि की.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इसके अलावा बीजिंग में 11 से 20 जून तक कोरोना संक्रमण के 227 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. इन सभी मरीजों का का इलाज चल रहा है. आयोग ने कहा कि बिना लक्षण वाले 18 मरीज अब भी निगरानी में हैं.

पेप्सिको ने बीजिंग में अपने कामकाज पर लगाई रोक

चीन में कोरोनावायरस संक्रमण के नए मामलों की पुष्टि होने के बाद पेप्सिको (PepsiCo) ने बीजिंग में अपने कामकाज पर रोक लगा दी है. पेप्सिको के कुछ कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं, शहर के अधिकारी रेस्टोरेंट, फ़ूड सर्विस प्रोवाइडर्स और दुकानदारों समेत लाखों लोगों का कोरोना टेस्ट कर रहे हैं.

पर्यटन के इनडोर इलाकों को कर दिया जाएगा बंद

बीजिंग के एक पर्यटक स्थल मिंग टॉम्ब (Ming Tombs) के प्रभारी ने कहा कि सुरक्षा के लिए एहतियात के तौर पर इनडोर इलाकों को बंद कर दिया जाएगा. लोगों को केवल बाहरी इलाकों में ही जाने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन उसके लिए भी मास्क (Mask) पहनना और अपने टेम्परेचर की जांच करवाना अनिवार्य होगा.

कई थोक बाजार हुए बंद

बीजिंग में पिछले हफ्ते में 20 लाख से भी ज्यादा लोगों का कोरोना टेस्ट (Corona Test) किया गया. शहर के एक होलसेल फूड मार्केट में कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद लोगों का न्यूक्लिक एसिड टेस्ट किया जा रहा है. संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सब्जियों और मांस के सबसे बड़े थोक बाजार बंद कर दिए गए हैं. फेंगतई जिले में शिनफादी बाजार और जिंगशेन सीफूड मार्केट को बंद कर दिया है.

बीजिंग में आई दूसरी लहर के लिए क्या कहा चीन ने

वहीं, चीन के वायरलॉजिस्‍ट (Virologists) का कहना है कि बीजिंग में अब जो संक्रमण फैल रहा है, वो यूरोप से आया है. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, महामारी से संबंधित शुरुआती सर्वे में पता चला है कि शिनफादी थोक बाजार में कोरोनावायरस के जिस प्रकार का पता चला है, उसका जीनोम यूरोप का है.

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चीन के संक्रामक रोग विशेषज्ञ झांग वेनहोंग (Zhang Wenhong) ने चेतावनी देते हुए कहा कि बीजिंग की तरह चीन के अन्‍य शहरों में संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है. उन्होंने कहा कि दुनिया के वर्तमान हालात को देखते हुए ‘शून्य मामलों’ की स्थिति को प्राप्त करना बहुत मुश्किल है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts