पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर Coronavirus का कहर, 30 लाख लोग होंगे बेरोजगार

सर्विस सेक्टर में 20 लाख (2 मिलियन) से ज्यादा नौकरियों के जाने की संभावना है, जबकि महामारी (Pandemic) से उत्पन्न आर्थिक संकट (Economic Crisis) पर औद्योगिक क्षेत्र (Industrial Sector) में 10 लाख (एक मिलियन) नौकरियां जाएंगी.
coronavirus pandemic in pakistan, पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर Coronavirus का कहर, 30 लाख लोग होंगे बेरोजगार

पाकिस्तान (Pakistan) के वित्त मंत्रालय ने कहा है कि कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से देश में औद्योगिक और सर्विस सेक्टर से जुड़े अनुमानित 30 लाख (3 मिलियन) लोगों की नौकरी जा सकती है और गरीबी का स्तर मौजूदा 24.3 प्रतिशत से बढ़कर 33.5 प्रतिशत हो सकता है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

शुक्रवार को मंत्रालय ने पाकिस्तानी पार्लियामेंट के उच्च सदन सीनेट को सूचना देते हुए कहा, “सर्विस सेक्टर में 20 लाख (2 मिलियन) से ज्यादा नौकरियों के जाने की संभावना है, जबकि महामारी से उत्पन्न आर्थिक संकट पर औद्योगिक क्षेत्र में 10 लाख (एक मिलियन) नौकरियां जाएंगी.”

GDP की वृद्धि दर हुई -0.4 प्रतिशत

समाचार एजेंसी ने मिनिस्ट्री के हवाले से कहा, “महामारी से पहले सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर 3.24 प्रतिशत होने की उम्मीद थी, जो अब चालू वित्त वर्ष के दौरान घटकर -0.4 प्रतिशत हो गई है. इसने यह भी कहा कि राजकोषीय घाटा भी GDP के शुरुआती लक्ष्य 7.5 प्रतिशत से बढ़कर 9.4 प्रतिशत हो जाने का अनुमान है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान में कोरोनावायरस संक्रमण से अब तक 89,249 लोग संक्रमित हुए हैं. वहीं, देश में संक्रमण की चपेट में आकर 1,838 लोगों की मौत हो गई है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts