Coronavirus वैक्सीन की कीमत तय करने पर घमासान, EU का दावा खारिज- ये हो सकता है प्राइस कैप

बर्कले ने पिछले हफ्ते यूरोपीय संघ (European Union) के सूत्रों की टिप्पणियों को खारिज कर दिया, जिन्होंने कहा था कि COVAX फैसिलिटी अमीर देशों के लिए कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) के लिए 40 डॉलर प्राइस का लक्ष्य रख रही थी.
price for covid-19 shots, Coronavirus वैक्सीन की कीमत तय करने पर घमासान, EU का दावा खारिज- ये हो सकता है प्राइस कैप

ग्लोबल कोरोनावायरस वैक्सीन फंडिंग स्कीम (Global Coronavirus Vaccine Funding Scheme) के कोर्डिनेटर्स कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की संभावित कीमतों की एक वाइड रेंज देख रहे हैं. सोमवार को प्रोजेक्ट से जुड़े एक शख्स ने बताया कि रिपोर्ट में 40 डॉलर प्रति डोज उस वाइड रेंज में हाई नंबर है और यह कोई सेट प्राइस नहीं है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

कोविड-19 दवा के लिए कोई स्पेसिफिक टार्गेट प्राइस नहीं

एचटी की रिपोर्ट के अनुसार, GAVI वैक्सीन एलायंस के चीफ एग्जिक्यूटिव सेठ बर्कले जो कि COVAX फैसिलिटी के सह-प्रमुख हैं, वो यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कोरोनावायरस की वैक्सीन दुनिया भर में सही कीमतों पर हर किसी के लिए उपलब्ध हो. सेठ बर्कले ने कहा कि इस सुविधा के लिए कोई स्पेसिफिक टार्गेट प्राइस नहीं था और इसके लिए अमीर और गरीब देशों के लिए टियर प्राइसिंग पर बातचीत करना चाहते हैं.

यूरोपीय संघ का दावा खारिज

बर्कले ने पिछले हफ्ते यूरोपीय संघ के सूत्रों की टिप्पणियों को खारिज कर दिया, जिन्होंने कहा था कि COVAX फैसिलिटी अमीर देशों के लिए कोविड वैक्सीन के लिए 40 डॉलर प्राइस का लक्ष्य रख रही थी. यूरोपीय संघ के सूत्रों ने कहा था कि यूरोपीय संघ COVAX योजना के बाहर सस्ते सौदों को सुरक्षित करने की मांग करेगा.

40 डॉलर प्रति डोज सेट प्राइस नहीं

बर्कले ने एक इंटरव्यू में कहा कि संख्याओं की एक वाइड रेंज थी और उन्होंने (ईयू के सोर्सेज ने) सबसे अधिक संख्या को बाहर रखा. उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ के अधिकारियों के लिए एक प्रेजेंटेशन में COVAX अधिकारियों ने अलग-अलग कीमतों की रेंज दी थी. और हाई इनकम देशों के लिए 40 डॉलर उस रेंज में सबसे ज्यादा रखी गई थी. ऐसा कतई भी नहीं है कि यह कोई सेट प्राइस है.

COVAX का GAVI, विश्व स्वास्थ्य संगठन और महामारी संबंधी तैयारी इनोवेशंस के लिए CEPI एलायंस द्वारा सह-नेतृत्व किया गया है. इसके विकसित होने के बाद कोविड-19 टीके को विश्व स्तर पर तेजी से और समान रूप से हर जगह पहुंचाने की गारंटी देने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts