कश्‍मीर…रटते-रटते गणित भी भूल गए इमरान खान, कर डाला 47 में 58 देशों के समर्थन का दावा

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इमरान खान के बयान पर चुटकी ली है.

नई दिल्‍ली: जम्‍मू-कश्‍मीर में आर्टिकल 370 हटाने के भारत सरकार के फैसले से पाकिस्‍तान बौखला गया है. अभी ज्‍यादा दिन नहीं हुए हैं, जब इमरान खान के मंत्री ने पाव भर के परमाणु बम की बात करके पूरी दुनिया में पाकिस्‍तान की जगहंसाई कराई थी और अब खुद पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान हंसी का पात्र बन गए हैं.

इमरान खान ने गुरुवार को ट्वीट किया, ‘मैं उन 58 देशों की सराहना करता हूं, जिन्होंने 10 सितंबर को मानवाधिकार परिषद में पाकिस्तान का साथ देकर विश्वसमुदाय की मांग को मजबूती दी कि भारत कश्मीर में बल प्रयोग रोके, प्रतिबंध हटाए, कश्मीरियों के अधिकारों की रक्षा हो और संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव के मुताबिक कश्मीर मुद्दे का समाधान किया जाए.’

यहां गौर करने वाली बात यह है कि UNHRC में कुल 47 देश ही सदस्‍य हैं, जबकि इमरान खान 11 अधिक देशों के समर्थन का सफेद झूठ बोल दिया, जो कि पकड़ा गया.

Imran Khan, कश्‍मीर…रटते-रटते गणित भी भूल गए इमरान खान, कर डाला 47 में 58 देशों के समर्थन का दावा

इमरान खान के बयान पर पाकिस्‍तान की पत्रकार नायला इनायत ने भी चुटकी ली है. उन्‍होंने ट्वीट किया, ‘क्या संयुक्त राष्ट्र का मानवाधिकार आयोग 47 देशों से मिलकर नहीं बना है? हालांकि, पीएम 58 देशों को धन्यवाद देना चाहते हैं. मुझे लगता है वे जिन्न भी गिन रहे हैं.’

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भी इमरान खान के बयान पर चुटकी ली है. उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान ही बता सकता है कि जब कुल 47 ही देश मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में हैं तो उन्हें 58 देशों ने कैसे समर्थन दे दिया.

रवीश कुमार ने कहा, ‘अगर उन्हें कोई समर्थन मिला होता तो आपको पता चल चुका होता, क्योंकि वो UNHRC की बैठक गुप्त नहीं थी.’

कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के मुद्दे को पाकिस्‍तान ने हाल ही में यूनाइटेड नेशंस ह्यूमन राइट्स काउंसिल (UNHRC) में भी उठाया था, लेकिन यहां भी पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी सच बोल गए और पूरी दुनिया में इमरान खान की किरकिरी हो गई.

शाह महमूद कुरैशी ने जिनेवा में मीडिया से बात करते हुए जम्‍मू-कश्‍मीर को भारत का हिस्‍सा माना. कुरैशी अपने इस बयान के बाद पाकिस्‍तान में ही ट्रोल हो गए.