हिरोशिमा-नागासाकी पर परमाणु हमले का 75वां साल, लाखों लोगों पर अब भी असर-ऐसे याद करेगा जापान

इन दोनों परमाणु हमलों (Atomic Bombing in Hiroshima and Nagasaki) में जापान के लाखों लोगों के घर तबाह हो गए, लाखों लोग मारे गए. इस हमले के बाद लाखों लोगों पर रेडिएशन का असर आज भी है.
nuclear attack on Hiroshima Nagasaki, हिरोशिमा-नागासाकी पर परमाणु हमले का 75वां साल, लाखों लोगों पर अब भी असर-ऐसे याद करेगा जापान

गुरुवार को द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) की 75वीं वर्षगांठ है. एक तरफ जहां अमेरिका (America) और रूस (Russia) जैसे देश इस दिन अपनी जीत की खुशी मनाएंगे. वहीं दूसरी ओर जापान (Japan) के लोग अपनी हार के साथ-साथ इस युद्ध में मारे गए अपनों को याद करेंगे. 6 अगस्त, 1945 यह वहीं दिन है जब दुनिया में पहला परमाणु बम हमला किया गया था. 75 साल पहले 6 अगस्त को संयुक्त राज्य अमेरिका ने हिरोशिमा (Hiroshima) शहर पर दुनिया का पहला परमाणु बम हमला किया था.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

हिरोशिमा पर हमले के तीन दिन बाद यानि 9 अगस्त को अमेरिका ने नागासाकी (Nagasaki) शहर पर दूसरा परमाणु हमला किया.  इन दोनों परमाणु हमलों में जापान के लाखों लोगों के घर तबाह हो गए, लाखों लोग मारे गए. इस हमले के बाद लाखों लोगों पर रेडिएशन का असर आज भी है. इन लोगों से काफी भेदभाव भी किया जाता है.

6 और 9 अगस्त का वो खौफनाक दिन

6 अगस्त, 1945 की सुबह 8:15 बजे, US B-29 वॉरप्लेन एनोला गे ने “लिटिल बॉय” नाम का बम गिराया और दक्षिण-पश्चिम शहर हिरोशिमा को तबाह कर दिया. बम हिरोशिमा के तय जगह पर नहीं गिराया जा सका था. यह हिरोशिमा के आइयो ब्रिज के पास गिराया जाना था, लेकिन उल्टी दिशा में बह रही हवा के कारण यह अपने लक्ष्य से हटकर शीमा सर्जिकल क्लिनिक पर जा गिरा.

इस हमले के कारण 3,50,000 की अनुमानित आबादी में से 1,40,000 लोग मारे गए. हजारों की गंभीर चोट के कारण बाद में मृत्यु हो गई और कई रेडिएशन से जुड़ी बीमारी से ग्रस्त हो गए.

इसके बाद 9 अगस्त, 1945 को अमेरिका ने नागासाकी के दक्षिण में लगभग 420 किलोमीटर (261 मील) की दूरी पर “फैट मैन” नामक एक और बम गिराया. इस परमाणु बम ने नीचे गिरते ही तुरंत 75,000 से अधिक लोगों को मार डाला. इसके छह दिन बाद जापान ने सरेंडर कर दिया और द्वितीय विश्व युद्ध खत्म हो गया.

पिछले साल यानि 74वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री शिंजो आबे और शहर के मेयर ने मेमोरियल जाकर इन हमलों पर मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी थी और परमाणु मुक्त दुनिया का संकल्प लिया था. दोनों शहरों में एक मिनट का मौन रखा गया था. हालांकि इस साल कोरोनावायरस के कारण इस साल यह स्मरणोत्सव टाल दिया गया है

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts