Lebanon Blast: 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट में हुआ विस्फोट, दो हफ्ते की इमरजेंसी की घोषणा

बेरूत पोर्ट पर भंयकर धमाके के बाद लेबनान के राष्ट्रपति ने राजधानी बेरूत में दो हफ्ते की स्टेट इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. AFP न्यूज मुताबिक, लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने कहा कि पोर्ट में 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ है.
massive explosion in the Lebanese capital Beirut, Lebanon Blast: 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट में हुआ विस्फोट, दो हफ्ते की इमरजेंसी की घोषणा

लेबनान की राजधानी बेरूत में दो भीषण विस्फोट देखने को मिले, जिसमें अब तक 78 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 4000 के करीब लोग घायल हुए हैं. सोशल मीडिया पर भीषण विस्फोट के वीडियो और भयानक मंजर के फोटोज वायरल हो चुके हैं. बेरूत पोर्ट पर भंयकर धमाके के बाद लेबनान के राष्ट्रपति ने राजधानी बेरूत में दो हफ्ते की स्टेट इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. AFP न्यूज मुताबिक, लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने कहा कि पोर्ट में 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ है.

मौत का आंकड़ा हुआ 73

AFP के मुताबिक, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ कर अब 73 हो गया है. वहीं घायलों की संख्या 3700 तक पहुंच गई है.

प्रधानमंत्री ने मित्र देशों से मांगी मदद

AFP के मुताबिक, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मौत का आंकड़ा बढ़ कर 50 हो गया और 2,750 घायल हैं. वहीं प्रधानमंत्री हसन दियाब ने अपने मित्र देशों से मदद मांगी है.

रॉयटर्स न्यूज एजेंसी के मुताबिक, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि बेरूत धमाके में 30 से ज्यादा लोग मारे गए और 3,000 से ज्यादा घायल हुए हैं.

15 मिनट में बेरूत में दो ब्लास्ट हुए हैं. एक ब्लास्ट पोर्ट पर और दूसरा बेरूत शहर में. दूसरा ब्लास्ट इतना भयानक था कि उसका धमाका पूरे शहर में सुनाई दिया. लेबनान की स्टेट न्यूज एजेंसी NNA के हवाले से रॉयटर्स ने बताया कि विस्फोट पोर्ट क्षेत्र में हुआ था, जहां गोदामों में विस्फोटक रखे हुए थे. हालांकि अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि विस्फोट किस वजह से हुआ या गोदामों में किस तरह के विस्फोटक थे.

ब्लास्ट के जो वीडिया सामने आ रहे हैं उनमें साफ देखा जा सकता है कि ब्लास्ट के चलते मशरूम जैसे बादल बन गए थे. ब्लास्ट के चलते बने ये बादल काफी दूर तक देखे गए. बताया जा रहा है के ब्लास्ट इतना भयानक था कि राजधानी क्षेत्र में घटनास्थल से काफी दूर की इमारतों के भी शीशे टूट गए. वहीं घटनास्थल के पास की इमारतों को गंभीर नुकसान पहुंचा है.

लोकल ब्रॉडकास्टर्स LBC के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि इस ब्लास्ट के चलते बड़ी संख्या में लोग जख्मी हुए हैं और भारी नुकसान भी हुआ है. बेरूत में ब्लास्ट के बाद लोगों से शांती बनाए रखने के लिए कहा गया है. वहीं भारतीय एंबेसी ने बेरूत में फंसे लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts