बीवी-बच्‍चों को भी साथ में मिली मौत, अबु बक्र अल-बगदादी की ये बातें नहीं जानते होंगे आप

अबु बक्र अल-बगदादी की पत्नियां और बच्‍चे सीरिया में उसके साथ थे. बीवियों ने अमेरिकी कमांडोज पर गोलियां चलाईं. जवाबी कार्रवाई में वह मारी गईं.

Abu Bakr al-Baghdadi Family: इस्‍लामिक स्‍टेट का सरगना अबु बक्र अल-बगदादी मारा गया. इराक में जन्‍मे बगदादी ने सीरिया की एक गुफा में खुद को अपने तीन बच्‍चों समेत उड़ा लिया. अमेरिका ने ‘जैकपॉट’ कोडनेम वाले मिशन के तहत बगदादी को निशाना बनाया था. बगदादी ISIS का खलीफा था. उसके बारे में ये 5 बातें आप शायद ना जानते हों.

बचपन से कट्टर था बगदादी

1971 में समार्रा में ‘इब्राहिम अवाद इब्राहिम अल-बादरी’ के नाम से बगदादी का जन्‍म हुआ. उसका निम्‍न-मध्‍यम वर्गीय सुन्‍नी परिवार अपने मज़हब को मानने के लिए जाना जाता था. उसका परिवार दावा करता है कि वे उसी कबीले के हैं, जिससे पैगंबर मोहम्‍मद आते थे. बगदादी को इस्‍लामिक कानून से बेहद लगाव था. वो अपने रिश्‍तेदारों को देखता था कि वे इस्‍लामी कानून फॉलो कर रहे हैं या नहीं.

कॉलेज में भी बगदादी ने इस्‍लामिक स्‍टडीज की पढ़ाई की. 2004 तक वो पड़ोस की मस्जिद में बच्‍चों को कुरान पढ़ाता था. बगदादी के चाचा ने उसे ‘मुस्लिम ब्रदरहुड’ का हिस्‍सा बनने को प्रेरित किया. पहले से ही कट्टर बगदादी बड़ी आसानी से आतंक के रास्‍ते पर चला गया. बगदाद में रहते हुए बगदादी ने फुटबॉल भी खेला.

Abu Bakr al-Baghdadi Wife, Son and Family

2015 तक बगदादी की दो पत्नियां होने की जानकारी थी. उसकी पहली पत्‍नी का नाम असमा फावजी मोहममद अल-कुबेसी था. वह रिश्‍ते में उसकी फर्स्‍ट कजन लगती थी. असमा और बगदादी के पांच बच्‍चे- हुजैफा, ओमैमा, यमन, हसन और फातिमा हैं. बगदादी की दूसरी पत्‍नी इसरा रजब महल अल-कैसी थी. उसके बेटे का नाम अली है.

बगदादी की दोनों पत्नियां सीरिया में मारी गई. दोनों ने कमर पर विस्‍फोटक बांध रखे थे मगर उसे डेटोनेट नहीं किया. उन्‍होंने अमेरिकी कमांडोज पर गोलियां चलाईं. जवाबी एक्‍शन में दोनों को ढेर कर दिया गया. बगदादी अपने तीन बच्‍चों को साथ लेकर सुरंग के रास्‍ते भाग रहा था. जब उसे बचने का कोई उपाय नहीं मिला तो उसने कमर में बंधे विस्‍फोटक में ब्‍लास्‍ट कर दिया. चारों की फौरन मौत हो गई. अभी बच्‍चों की पहचान जाहिर नहीं की गई है.

तीसरी बीवी?

2016 में सजा अल-दुलैमी नाम की एक महिला सामने आई. दावा किया कि उन्‍होंने बगदादी से शादी की थी. हालांकि अल-दुलैमी के मुताबिक, वह कुछ महीनों बाद भाग आई थीं. दुलैमी के मुताबिक, जब वह भागी तो बगदादी के बच्‍चे की मां बनने वाली थीं.

Abu Bakr al-Baghdadi Family: अबु बक्र अल-बगदादी के तीन भाई- शमसी, जोमा और अहमद हैं. तीनों की राय बगदादी से हर मामले में मेल नहीं खाती. जोमा को बगदादी का साथी और बॉडीगार्ड माना जाता था. शमसी को कुछ दिन के लिए अमेरिका ने हिरासत में रखा था. तीसरे भाई की माली हालत ठीक नहीं है.

ये भी पढ़ें

बगदादी की मौत के बाद सद्दाम के आर्मी अफसर रहे अब्‍दुल्‍ला कुरदाश ने संभाली ISIS की कमान

अबु बक्र अल-बगदादी को अमेरिका के डेल्‍टा कमांडोज ने कैसे घेरकर मारा, ये है पूरी कहानी

जब अमेरिकी कुत्‍तों ने बगदादी को दौड़ाया, वो रोता-चीखता भागा और फिर…, VIDEO