भारत से लगी सीमा के नजदीक सड़क बना रहा नेपाल, 12 साल बाद फिर शुरू किया काम

इस रोड को तिनकर पास के जरिए नेपाल-चीन बॉर्डर से व्यापार बढ़ाने के लिए 2008 में मंजूरी दी गई थी. इस प्रोजेक्ट का लगभग 50 किलोमीटर का हिस्सा ऐसा है जो भारत के उत्तराखंड (Uttarakhand) से लगी सीमा से सटा हुआ है.
After 12 years Nepal restart work on Dharchula tinkar road, भारत से लगी सीमा के नजदीक सड़क बना रहा नेपाल, 12 साल बाद फिर शुरू किया काम

चीन (China) के साथ चल रहे लद्दाख (Ladakh) विवाद के बीच भारत (India) और नेपाल (Nepal) के बीच तल्खी बढ़ सकती है. इसके पीछे वजह ये है कि नेपाली सरकार ने 130 किलोमीटर लंबे धारचूला-तिनकर (Dharchula-Tinkar) रोड को बनाने का काम फिर शुरू कर दिया है. कहा जा रहा है कि नेपाल का इस तरह भारत से सटी सीमा के नजदीक फिर निर्माण शुरू करना दोनों देशों के बीच विवाद को और बढ़ा सकता है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

ऑनलाइन मीडियो रिपोर्ट्स को सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस रोड को तिनकर पास के जरिए नेपाल-चीन बॉर्डर से व्यापार बढ़ाने के लिए 2008 में मंजूरी दी गई थी. इस प्रोजेक्ट का लगभग 50 किलोमीटर का हिस्सा ऐसा है जो भारत के उत्तराखंड (Uttarakhand) से लगी सीमा से सटा हुआ है. सूत्रों ने पुष्टि की है कि नेपाल सरकार ने इस रोड के निर्माण का काम फिर शुरु कर दिया है.

नेपाल आर्मी पूरा कराएगी काम

कहा जा रहा है कि नेपाल आर्मी (Nepal Army) बचे हुए निर्माण कार्य को पूरा कराएगी. ऐसा माना जा रहा है कि न सिर्फ व्यापार के लिए बल्कि तीर्थयात्रियों की आवाजाही को बढ़ावा देने के लिए इस सड़क का निर्माण अहम है. खराब मौसम और कठिन परिस्थितियों के चलते 12 साल पहले महज 43 किलोमीटर तक ही सड़क निर्माण पूरा हो पाया था.

धारचूला तक भारत भी बनाएगा सड़क

अब एक बार फिर चीन के साथ विवाद गहराने के बीच ही नेपाल ने इस सड़क के निर्माण को शुरु किया है. हालांकि नेपाल के दोबारा काम शुरु करने को भारत के लिपुलेख पास से धारचूला तक 80 किलोमीटर तक सड़क निर्माण से भी जोड़कर देखा जा रहा है. 8 मई को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts