कोरोना वायरस से जूझ रहे चीन पर अब बर्ड फ्लू का भी खतरा

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार ने चीन के कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्री से शनिवार को हुई बातचीत के आधार पर बताया, "फ्लू फैलने की रिपोर्ट श्‍योयांग शहर के शुआनक्विंग जिले के एक फॉर्म से मिली है.

बीजिंग: चीन के हुनान प्रांत में मुर्गियों के बीच खतरनाक एच5एन1 फैलने के मामले सामने आए है. हुनान हुबई के दक्षिणी सीमा के पास स्थित है, जहां तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस ने 304 लोगों की जान ले ली है.

साउथ चाईना मॉर्निंग पोस्ट अखबार ने चीन के कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्री से शनिवार को हुई बातचीत के आधार पर बताया, “फ्लू फैलने की रिपोर्ट श्‍योयांग शहर के शुआनक्विंग जिले के एक फॉर्म से मिली है.

फॉर्म में 7,850 मुर्गियां हैं और 4500 मुर्गियों की संक्रमण से मौत हो चुकी है. स्थानीय अधिकारियों ने संक्रमण फैलने के बाद 17,828 मुर्गियों को एहतियातन मार दिया है.” हालांकि अभी तक हुनान में एच5एन1 से किसी भी व्यक्ति के संक्रमित होने की रपट सामने नहीं आई है.

देश में बर्ड फ्लू का खतरा ऐसे समय सामने आया है, जब चीनी अधिकारी पहले से ही लगातार कोरोना वायरस से निपटने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं. चीन में अबतक इस वायरस से 14,380 लोग प्रभावित हो चुके हैं.

एच5एन1 फ्लू वायरस को बर्ड फ्लू भी कहा जाता है. पक्षियों में इससे सांस लेने की गंभीर बीमारी उत्पन्न हो जाती है और यह मनुष्यों में भी संक्रामक है.

चीन में पहले से ही कोरोनावायरस का प्रकोप फैला हुआ है. इस वायरस का सबसे ज्‍यादा प्रभाव वुहान में देखने को मिल रहा है. चीनी केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष शी चिनफिंग की मंजूरी मिलने के बाद चीनी सेना के 1400 सैन्य चिकित्सक 3 फरवरी से वुहान में हुओशनशान अस्पताल में नए कोरोनावायरस से संक्रमित निमोनिया मरीजों का इलाज करेंगे.

इस अस्पताल में मुख्य रूप से वायरस संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाएगा. इसमें कुल 1000 बिस्तर हैं और आईसीयू, इन्टेन्सिव यूनिट और जनरल वार्ड बने हुए हैं.

ये भी पढ़ें-

Corona Virus Latest Update: चीन में 14,000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में, 304 की हुई मौत

Corona virus : भारत ने रद्द किया e visa, दुनियाभर में बढ़ रही चीनी नागरिकों की मुश्किलें

Related Posts