H-1B Visa होल्डर्स को ट्रंप प्रशासन की तरफ से राहत, इन शर्तों के साथ दी जाएगी अमेरिका में एंट्री

भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स के लिए अच्छी खबर. अमेरिका ने एच-1बी वीजा (H-1B Visa) नियमों में कुछ राहत का ऐलान किया है. इसमें आईटी प्रोफेशनल्स कुछ शर्तों के साथ अमेरिका जा सकते हैं. इस वीजा पर जून से बैन लगा दिया गया था.
H-1b visa, H-1B Visa होल्डर्स को ट्रंप प्रशासन की तरफ से राहत, इन शर्तों के साथ दी जाएगी अमेरिका में एंट्री

काम की तलाश में अमेरिका जानेवाले भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स के लिए राहत की खबर आई है. ट्रंप प्रशासन ने एच-1बी वीजा (H-1B Visa) नियमों में कुछ राहत का ऐलान किया है. यह राहत उन लोगों के लिए है जो उन्हीं नौकरियों पर वापस जाएंगे जो वीजा बैन लगने से पहले की जा रही थीं.

अमेरिकी प्रशासन ने बताया है कि वीजा होल्डर के साथ उसकी पत्नी और बच्चों को भी वापस आने की छूट होगी. जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि उन लोगों को वीजा बैन से छूट है जो वापस जाकर वही जॉब करेंगे, उसी कंपनी में करेंगे.

आर्थिक सुस्ती दूर करना चाहता है अमेरिका

अमेरिका की तरफ से आगे कहा गया है कि वे टेक्निकल स्पेशलिस्ट, सीनियर लेवल के मैनेजर और दूसरे एच1-बी वीजा होल्डर वापस आ सकते है जिनकी मदद से अमेरिका की आर्थिक स्थिति को दोबोरा बेहतर किया जा सकता है.

कोरोना काल को देखते हुए हेल्थ सेक्टर पर भी नजर

अमेरिका इस वक्त कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है. इस बीच ट्रंप प्रशासन ने उन वीजा होल्डर्स लोगों को भी अमेरिका आने की छूट दी है जो पब्लिक हेल्थ केयर, रिसर्चर आदि के काम से जुड़े हैं.

22 जून को ट्रंप ने बैन किया था H1-B वीजा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने कोरोना वायरस महामारी के बीच 22 जून को H1-B वीजा निलंबित करने का ऐलान किया था. ट्रंप का यह फैसला दुनियाभर के आईटी प्रोफेशनल्स के लिए झटके की तरह था. इसका सबसे ज्यादा असर भारत पर होता दिख रहा था क्योंकि H1-B वीजा का लाभ लेनेवाले सबसे ज्यादा आईटी प्रोफेशनल्स भारत के ही हैं.

क्या है H-1B Visa

अमेरिका में कंपनियां अगर किसी दूसरे देश के शख्स को नौकरी देना चाहती है तो कर्मचारी एच1बी वीजा लेकर ही अमेरिका में किसी कंपनी में काम कर सकता है. भारत से बड़ी संख्या में आईटी प्रफेशनल्स एच1बी वीजा के साथ अमेरिका में काम करने जाते हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts