US ने China की कंपनी Huawei और ZTE को बताया देश के लिए खतरा, UK ने भी लिया एक्शन

अमेरिका (America) ने अपने यूनिवर्सल सर्विस फंड प्रोजेक्ट के लिए सप्लायर के तौर पर इन पर पाबंदी लगा दी है. Huawei और ZTE के कथित तौर पर चीनी सेना और खुफिया विभाग से संबंध बताए गए हैं.
America banned classified, US ने China की कंपनी Huawei और ZTE को बताया देश के लिए खतरा, UK ने भी लिया एक्शन

भारत (India) के अलावा चीनी कंपनियों पर अब दूसरे देशों ने भी बैन की कार्रवाई शुरू कर दी है. इसी सिलसिले में US FCC ने Huawei और ZTE को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है. अमेरिका (America) ने अपने यूनिवर्सल सर्विस फंड प्रोजेक्ट के लिए सप्लायर के तौर पर इन पर पाबंदी लगा दी है. Huawei और ZTE के कथित तौर पर चीनी सेना और खुफिया विभाग से संबंध बताए गए हैं.

अमेरिकी नेटवर्क्स की सुरक्षा को लेकर उठाया कदम

अमेरिकी एजेंसी फेडरल कम्युनिकेशन कमिशन (FCC) देश की समस्त कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी को रेगुलेट करती है. FCC की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी नेटवर्क्स के सुरक्षा खतरों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

इन दोनों कंपनियों को FCC की यूनिवर्सल सर्विस फंड के तहत आपूर्तिकर्ताओं के रूप में प्रतिबंधित कर दिया गया है. फंड सब्सिडी का एक संग्रह है जिसके जरिए से अमेरिकी सरकार दूरसंचार सेवाओं तक पहुंच को बढ़ावा दे सकती है.

इस तरह से अमेरिकी कंपनियों को इक्विपमेंट खरीदने को लेकर मिलने वाले 8.3 अरब डॉलर के फंड को ट्रंप सरकार ने रोक दिया है. अमेरिकी टेलिकॉम रेग्युलेटर ने नवंबर में ही इसे लेकर 5-0 से मतदान किया था.

ब्रिटेन का चीनी कंपनी के खिलाफ एक्शन

दूसरी तरफ, ब्रिटेन ने भी चीन के खिलाफ एक्शन लिया है. संस्कृति सचिव ओलिवर डाउडेन ने संसद को बताया कि Huawei Technologies Co. ब्रिटेन के 5 जी टेलीकाम नेटवर्क का हिस्सा लंबे समय तक नहीं रहेगी.

उन्होंने कहा कि वो दक्षिण कोरिया के Samsung Electronics Co. और जापान के NEC Corp.जैसे वैकल्पिक विक्रेताओं के अप्रोच का स्वागत करते हैं.

मंगलवार को संसद की रक्षा समिति की ओर से इस बारे में डाउडेन से सवाल किए गए. इस पर उन्होंने कहा कि Huawei उपकरणों का उपयोग नहीं किया जाएगा. लेकिन ऐसा कर पाने में अभी समय लगेगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts